आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर उतरा हरक्यूलिस, सुखोई और मिराज भी..

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 24 अक्टूबर 2017, 10:26 AM (IST)

आगरा। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर आज भारतीय वायुसेना के विमान अपना पराक्रम दिखा रहे हैं। सबसे पहले हरक्यूलिस 130 मालवाहक विमान ने एक्सप्रेस वे पर लैंड किया। इस विमान में से गरुड कमांडो अपनी गाडियों और साजोसामान के साथ उतरे। विमान से उतरने के बाद गरुड कमांडोज ने अपनी पोजिशन ली। गरुड कमांडोज एयर स्ट्रिप को सुरक्षित करेंगे। ज्ञातव्य है कि हरक्यूलिस सी 130 दुनिया का सबसे बडा मालवाहक विमान है। आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के 17 विमान लैंड करेंगे।

यह किसी एक्सप्रेस वे पर अब तक की सबसे बडी लैंडिंग होगी। इस एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के मिराज, सुखोई और जगुआर जैसे विमान अपना पराक्रम दिखाएंगे। ज्ञातव्य है कि ये तैयारी युद्ध जैसे हालात में रनवे बर्बाद होने की स्थिति में दुश्मन पर पलटवार करने के लिए अहम होती है। इन विमानों में 15 लडाकू जहाज और मालवाहक हरक्यूलिस सी 130 एक्सप्रेस वे पर दौड लगाएंगे।

20 विमान होंगे टचडाउन:
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कुल 20 विमान टचडाउन करेंगे। इनमें से तीन जगुआर एक्सप्रेसवे पर टचडाउन करेंगे यानी एयरस्ट्रिप उतरेंगे और उडान भरेंगे। इसके बाद तीन मिराज-2000 एक साथ उतरेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इन मिराज के उडान भरने के बाद तीन मिराज और उतरेंगे। इन मिराज के उडान भरने के बाद तीन सुखोई-30 एयर स्ट्रिप पर टच डाउन करेंगे। इन तीन सुखोई 30 के उडान भरने के बाद तीन और सुखोई टचडाउन करेंगे।

आखिर में फिर से आएगा हरक्यूलिस सी 130:
इन विमानों के टचडाउन करने के बाद आखिर में मालवाहक हरक्यूलिस सी-130 फिर से आएगा। यह मालवाहक हरक्यूलिस गरुड कमांडोज को लेकर वापस रवाना होगा। एयर स्ट्रिप को लैंडिंग के लिहाज से सुरक्षित करने के लिए यहां हरक्यूलिस को उतारा जाएगा। हरक्यूलिस के जाने के बाद शेष विमान एक्सप्रेस वे को टचडाउन करेंगे।

ये भी पढ़ें - यहां मरने के बाद भी होती है शादी, मंडप में दूल्हा-दुल्हन...