दूध के लाभ जानकर हैरान हो जाएंगे आप

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 29 सितम्बर 2017, 4:10 PM (IST)

दूध न केवल शरीर को मजबूत और स्वस्थ्य बनाता है बल्कि यह खूबसूरती को और भी अधिक बढने का काम आता है। फेस पैक, स्क्रब और न जाने क्या-क्या चीजे इसके उपयोग से बन सकती हैं। दूध को कई चीजों के साथ मिला कर अपना रूप निखारा जा सकता है। इसमें मौजूद ढेरों पोषक तत्व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। प्रस्तुत हैं, कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाने से अपनी स्किन को मुलायम बना सकती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

अगर डेड स्किन को हटाना हो तो, खौलते हुए दूध में थोडा सा नमक मिलाएं और तुरंत ही उसमें वसा रहित दूध डाल दें। अब लूफा के प्रयोग से अपने बदन की स्क्रबिंग करें।

ये भी पढ़ें - कुरदती उपाय सर्दी जुकाम से छुटकारा पाएं

अगर आप की त्वचा के पोर्स बडे हैं तो दूध की खट्टी मलाई का उपयोग करें। खट्टी मलाई को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसको प्रयोग करने से पोर्स छोटे होगें और त्वचा चमक जाएगी।

ये भी पढ़ें - चाल बताती है कितने आक्रामक हैं आप

चेहरा लाल हो गया है और उसमें जलन मच रही है, तो मलाई या बटर लगाएं। यही नहीं आप दूध भी लगा सकते हैं, जब चेहरे पर से दूध सूख जाए तब उसे धो लें।

ये भी पढ़ें - शिशु संग न करें ये काम,हो सकता है भारी नुकसान

बादम और लौंग को बराबर भाग में लेकर पावडर बना लें, आधा चम्मच दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं, थोडी देर बाद धुल लें, इससे चेहरे पर निखार आता है

ये भी पढ़ें - गर्लफ्रेंड को मनाना है तो कीजिए उनके पैट को इंम्प्रेस