दुर्गा स्तुति को उमड़ा बंगाली समाज

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 29 सितम्बर 2017, 12:57 PM (IST)

कोटा। दुर्गा बाड़ी सोसायटी कोटा जंक्शन की ओर से गुरूवार को स्टेशन स्थित रेलवे सामुदायिक भवन में दुर्गा महोत्सव के तहत विशेष दुर्गा पूजन व स्तुति हुई। बंगाली समाज के लोग पारंपरिक परिधान में माता रानी के दरबार में आराधना करने पहुंचे।

सोसायटी के सांस्कृतिक सचिव सौरभ गांगुली ने बताया कि सुबह आरती के बाद विशेष पूजन हुई। दोपहर को दुर्गा भोग व रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। पूजन के दौरान विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ मातारानी की आराधना हुई। बंगाली समाज के महिला, पुरूष, बच्चे व युवा पारंपरिक परिधान में इस उत्सव में शामिल हुए।

सोसायटी के अध्यक्ष सुनिल रॉय ने बताया कि शुक्रवार को नवमीं पर भी दिनभर दुर्गा आराधना होगी व रात को बंगाली संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। शनिवार को दशमीं पर दुर्गा प्रतिमा को जुलूस को रूप गाजे बाजे के साथ किशोर सागर तालाब लेकर जाएंगे और प्रतिमा विसर्जन होगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

48 साल पहले शुरू हुई थी परपंरा

दुर्गा बाड़ी सोसायटी कोटा जंक्शन के सांस्कृतिक सचिव सौरभ गांगूली ने बताया कि 48 साल पहले बुजुर्गो ने बंगाली समाज की दुर्गा पूजन की परंपरा को शुरू किया था। तब से ही बंगाली संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते चले आ रहे है। ताकि नई पीढ़ी समाज के रीवाज व संस्कृति से जुड़े और इसे आगे बढ़ा सके।

ये भी पढ़ें - आस्था या अंधविश्वास! मात्र 11 रुपए में धुलते है ‘पाप’