बालों की मसाज के लिए बेस्ट है कैस्टर ऑयल

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 18 अगस्त 2017, 4:40 PM (IST)

घने, लंबे बाल आजकल की भागमभाग में एक सपने की तरह हैं। ऐसा सपना, जिसे पूरा करने में खूब मेहनत है। जरा-सी लापरवाही हुई नहीं कि बाल झड़ने लगते हैं। अक्‍सर बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं, पर मां-दादी-नानी तो एक ही डांट लगाती हैं कि तेल न लगाने से बाल खराब हो रहे हैं।


शुद्ध कैस्टर ऑयल
जिसे हिंदी में अरण्डी का तेल के नाम से भी जाना जाता है, थोड़ा गाढ़ा और दिखने में हल्के पीले रंग का होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से चेहरे की सुंदरता निखारने और बालों को घना और मजबूत बनाने के गुण होते हैं। यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता है। तो आइये जानते हैं इसके कुछ ऐसे ही उपयोग सुन्दर बाल और त्वचा के लिए


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

प्रेगनेंसी में और डिलीवरी के बाद भी एलोवेरा जेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर अपने पेट की मालिश करें। इसे दिन में दो बार अपने पेट पर लगायें। स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए यह बहुत उपयोगी होम रेमेडी है।

मुहांसों के लिए

जो लोग मुहांसों की समस्या से परेशान रहते हैं। वो किसी भी तरह के तेल के उपयोग को टालना ही बेहतर समझते हैं क्योंकि उनका मानना होता है कि यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर समस्या को और बढ़ा सकते हैं। लेकिन कैस्टर ऑयल के साथ ऐसा नहीं है। यह रोमछिद्रों को बंद नहीं करता बल्कि आसानी से उनमें अंदर समा कर चेहरे की गहराई से सफाई करता है और इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण, खासतौर पर इसमें पाया जाने वाला रेसिनोलियक एसिड मुहांसों को कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत कारगर है।


ये भी पढ़ें - आंखों की सुंदरता बढाने का तरीका

चेहरे की झुर्रियां कम करें

1 चम्मच कैस्टर आयल में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलायें। इसमें लगभग 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलायें (अगर फ्रेश जेल उपयोग करेंगे तो बेहतर है)। तीनों चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और चेहरे की मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक नीचे से ऊपर की तरफ और अंदर से बाहर की तरफ चेहरे और गर्दन की मालिश करें।

चेहरे के दाग धब्बे मिटायें

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए रोज नहाने से आधा घंटा पहले चहरे पर कैस्टर ऑयल को अच्छी तरह से लगायें और फिर लगभग 30 मिनिट के बाद चेहरा धो लें। इसके नियमित उपयोग से आप साफ, सुन्दर और बेदाग चेहरा पा सकती हैं।


ये भी पढ़ें - ये टिप्स आजमाएं शादी को सफल बनाएं.

रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक रूखी है या सर्दियों में रूखी हो जाती है तो नहाने से पहले चेहरे पर कैस्टर ऑयल की मसाज करें या फिर रात को सोने से पहले इसे अपनी स्किन पर लगायें।

अपने हाथो को सुन्दर, मुलायम बनाएं


अगर आपके हाथ बहुत रूखे और खुरदुरे हो गए हैं तो रोज रात को सोने से पहले उन पर कैस्टर ऑयल लगायें। ऐसा रोज करें। हाथ मुलायम हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें - पीले फल,सब्जियों के लाभ जान हो जाएंगे हैरान