यहां के पुरुषों को लगी यह लत, परेशान पत्नियां दे रही हैं तलाक

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 04 अगस्त 2017, 1:32 PM (IST)

जकार्ता। आपने तलाक के कई मामले पढ़े होगी। इन मामलों में अधिकांश मामलों में पुरुष ही अपनी पत्नी को तलाक देता है, क्योंकि महिला द्वारा तलाक देने के मामले बहुत कम ही देखने को मिलते है। लेकिन इंडोनेशिया में इन दिनों तलाक देने का अनोखा सामने आ रहा है। आमतौर पर सफेद कबूतर शांति और प्यार का प्रतीक होता है, लेकिन इंडोनेशिया के पुलबलिंगा में यही कबूतर तलाक का कारण बन रहे है।

सेंट्रल जावा प्रांत के रिलीजन कोर्ट में पिछले महीने (जुलाई) में तलाक के 90 से अधिक मामले आए हैं, जबकि उससे पहले जून में 77 मामले आए थे। कोर्ट की क्लर्क नूर अफलाह अनुसार इनमें ज्यादातर अर्जी महिलाओं द्वारा लगाई गई हैं। इनका कहना है कि वो माली हालत के कारण तलाक लेना चाहती हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनके पतियों को कबूतर रेसिंग की लत लग गई है। वे काम पर जाने के बजाय कबूतर उड़ाते रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

जकार्ता पोस्ट के अनुसार पूरे इंडोनेशिया में कबूतर रेस काफी लोकप्रिय है। यहां लोग आपस में पैसों की बाजी लगाते हैं। पैसे नहीं होने पर घर का समान तक जुए में लगा देते हैं। कभी-कभी तो लोग अपना घर तक दांव में लगा देते हैं। सबसे तेज पक्षी हजारों रुपए में बिकता है।

क्लर्क नूर अफलाह बताती हैं कि पुलबलिंगा में ज्यादातर पुरुष बेरोजगार हैं और महिला वर्कर्स ज्यादा हैं। यहां आदमियों को पायलट कहा जाता है। ये पायलट प्लेन नहीं उड़ाते बल्कि कबूतर उड़ाते हैं। महिलाएं इस बात से चिंतिंत हैं कि उनके पति सारा दिन कबूतर रेस में बिता देते हैं। काम पर नहीं जाते हैं और फैमिली को भी समय नहीं देते हैं।

ये भी पढ़ें - ये ब्वॉयफ्रेंड कई सालों से पी रहा है अपनी गर्लफ्रेंड का खून

बाकी समय कबूतर की देखरेख में लगे रहते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए दो वक्त की रोटी भी जुटाने में दिक्कत हो रही है। तलाक मांगने वाली एक महिला ने बताया कि उसका पति कभी-कभी कबूतर रेस में जीती रकम देता है। पर ज्यादातर पैसा वो रेस और सिगरेट पर खर्च कर देता है। गुजारा मुश्किल से होता है।

इंडोनेशिया में कई जगह कबूतर रेसिंग केे टूर्नामेंट होते हैं। रेस जीतने वाले कबूतरों के मालिक को फ्रिज, गैस चूल्हा, टीवी और नगद इनाम दिए जाते हैं। बेस्ट कबूतर को करीब 20 हजार रुपए मिलते हैं। कबूतरों के खाने पर भी भारी खर्च होता है।

ये भी पढ़ें - महिला बॉडीबिल्डर की ऐसी बॉडी देखकर सभी है हैरान