सेहत के लिए शाक्तिवर्धक मुनक्का

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 27 मार्च 2016, 3:44 PM (IST)

मुनक्का हमारें शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। मुनक्का खाने में जितना स्वादिष्ट है। उतना ही सेहत के लिए शाक्तिवर्धक भी होता है। साथ ही ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है। इसमें फाइबर के गुण अधिक पाये जाते हैं। NEXT स्लाइड्स पर क्लिक कर आइये जानते हैं मुनक्के के गुणों के बारें में...

अगर आपको सूखी खांसी है तो 3-4 मुनक्का के बीजों को निकालकर इसके साथ 2 काली मिर्च को मिलाकर चबायें और मुंह में रखकर सो जाये, फिर देखिऐ 2-3 दिन में सूखी खांसी से आराम मिलेगा।

मुनक्का-: सर्दी-जुकाम के रोगी के लिए तो बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी जुकाम हो जाने पर आप रात के खाने के बाद दूध में 2-3 मुनक्के उबालकर पी लें।जिन लोगों के सर्दी-जुकाम पुरान हो उन्हें हफ्ते भर पीना चाहिए।

जिन माहिलाओं के शरीर में खून की कमी है। उनके लिए मुनक्का लाभकारी होता है। क्योंकि मुनक्के में आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है और मुनक्का खाने से शरीर में होमोगलोबिन की मात्रा बढाती है।

नजले या गले में खराश हो तो उन लोगों को सुबह और शाम कम से कम 4 मुनक्के रोजाना खाना चाहिए।

आप को अगर कब्ज की शिकायत है तो मुनक्का खाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि मुनक्के में फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है, जिससे कब्ज की परेशानी दूर होती है।

Most Read: पर्स में ना रखें ये 5 चीजें, वरना हो जाओगे कंगाल,NEXT स्लाइड्स पर क्लिक कर डालिए एक नजर