कैस्टर ऑयल समाएं औषधी गुण

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 25 जुलाई 2017, 2:27 PM (IST)

कैस्टर ऑयल कुदरत का दिया गया हुआ एक वरदान है जिसका उपयोग आज के समय में औषधि के रूप में रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। यह शरीर के रोगों को दूर करने के साथ-साथ बाल, त्वचा एवं शरीर के वजन से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए भी किया जा सकता है।
चाहे महिला हो या पुरूष सुन्दर और घने बाल सभी चाहते हैं। कई युवतियों अपने बालों की खूबसूरती बढाने के लिए न जाने कितन पैसे खर्च करती हैं तब कहीं जाकर उन्हें मनचाहा फल मिल पाता है। सवाल यह उठता है कि जब कम खर्च में आप आसानी से बालों की मनचाहा सुन्दरता पा सकती हैं तो ज्यादा पैसा खर्च करने की क्या जरूरत है। कैस्टर ऑयल का उपयोग बालों को मजबूत एवं सुन्दर बनाने के लिए सदियों से होता चला आया है। यूं तो अरंडी का तेल कई बीमारियों को ठीक करने में। घरेलू उपचार के तौर पर रामबाण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अरंडी का तेल बालों एवं सर से संबंधित तरह-तरह के विकारों में भी बहुत ही प्रभावकारी असर दिखलाता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

कैस्टर ऑयल में पाए जानें वाले विटामिन ई के तत्व बालों को पोषित करके उन्हें बेहतर बनाते हैं। यह एक प्राकृतिक कंडीशनिंग के रूम में भी काम करता है। बालों के उपचार के लिए इस तेल का उपयोग सप्ताह में एक बार जरूर करें।


ये भी पढ़ें - जानिए: हरे धनिया के 10 चमत्कारी गुण

कैस्टर ऑयल को विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे हिन्दी में इसे अरंडी का तेल कहा जाता है। बंगाली में रेरिर तेल, मराठी में एरंडेला तेला, तमिल में कैस्टर ऑयल के नाम से जाना जाता है। इस तेल से अखरोट के समान खुशबू आती है।

ये भी पढ़ें - जानिए, दिमाग कैसे रोकता है गैरजरूरी सूचनाएं

कैस्टर ऑयल त्वचा में निखार लाने के लिए सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। यह शुष्क त्वचा के लिए वरदान के समान है कैस्टर ऑयल का उपयोग करने से त्वचा में नमी आती है। साथ ही इससे और भी कई तरह के लाभ मिलते हैं।

ये भी पढ़ें - झट से पाएं ढीली त्वचा में कसाव

कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसका उपयोग करने के लिए आप इस तेल के साथ नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकती है। दोनों का मिश्रण तैयार करके आप इससे बालों की जडों पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपके बाल सुंदर, घने और मुलायम हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें - लडके कौन सी बात पसंद करते हैं लडकियों में