नग्गर ब्लॉक के हलाण वन में 265 लोग डायरिया की चपेट में

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 13 जुलाई 2017, 11:57 AM (IST)

मनाली। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग और आईपीएच विभाग की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। नग्गर ब्लॉक में पीलिया के बाद अब डायरिया ने अपने पांव पसार दिए हैं। नग्गर ब्लॉक के हलाण-1 में 245 लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। आईपीएच विभाग ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर पानी के सेंपल भरकर जांच हेतु लेब में भेज दिए हैं। आईपीएच विभाग की माने तो हलाण-एक में पानी की सप्लाई बेहतर है। जल भंडार बरसात से पहले ही साफ किये गए हैं। हलाण-एक के गांव में शादियां भी आयोजित हुई है। स्वास्थ्य और आईपीएच विभाग को अंदेशा है कि डायरिया का मुख्य कारण शादियों का आयोजन हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो विभाग सतर्क है तथा प्रभावित क्षेत्र में फैले डायरिया के हालात में नजर रखे हुए है।

ग्राम पंचायत प्रधान फतेह चंद ने बताया कि हलाण-एक गांव में बहुत से लोग बीमार हो गए हैं जिससे ग्रामीणों की चिंताएं बढ़ गई है। रमण, बल्था, कुमारहटी गांव के लोग अधिक संख्या में बीमार है। इन तीनों गांव में लगभग चार सौ लोगों का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और आईपीएच विभाग से आग्रह किया कि ग्रामीणों की इस समस्या को गंभीरता से लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इनका कहना है कि ...

1. प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर लिया है। पानी के सभी जल स्रोतों का निरीक्षण कर लिया गया है। पानी के सेंपल लेकर जांच हेतु लेब में भेज दिए हैं। विभाग सतर्क है तथा प्रभावित क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है।
- सतीश कुमार पठानिया, आईपीएच विभाग के एसडीओ

2. स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित गांव का दौरा कर रही है। रमण, बल्था, कुमारहटी गांव के 245 लोग डायरिया से पीडि़त पाए गए हैं। बीमार लोगों का उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग बीमार लोगों को दवाइंया भी उपलब्ध करवा रहा है। स्वास्थ्य विभाग गंभीर है तथा सभी परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है।
- डाॅ. पलजोर, बीएमओ नगर

ये भी पढ़ें - 90 की उम्र फिर भी आंख से तिनका निकाल लेते भगत राम