वर्ष 2017 अस्ताना विश्व मेला उद्घाटित

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 10 जून 2017, 4:38 PM (IST)

बीजिंग। कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में धूमधाम से विश्व मेले का उद्घाटन हुआ।इस मेले का मुख्य विषय भावी ऊर्जा है। शांगहाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक में भाग ले रहे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अन्य सदस्य देशों के नेताओं ने उद्घाटन समारोह में भाग लेकर शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम और आतिशबाजी प्रदर्शन देखा।

अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी ब्यूरो के अध्यक्ष स्टीनक्रिसटेंसेन ने अपने भाषण में कहा कि हरित ऊर्जा का विकास वर्तमान में हर देश की जिम्मेदारी है। आशा है कि इस मेले के आयोजन से सभी देश भावी ऊर्जा के विकास को महत्व देंगे।

कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्ताननजरबायेव ने इस मेले में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया।उन्होंने कहा कि इस मेले का आयोजन न सिर्फ विश्व में कजाकिस्तान की प्रतिष्ठा को उन्नत करेगा,बल्कि विश्व की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के लिए बड़ा योगदान देगा। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान 6 हज़ार से अधिक गतिविधियां आयोजित होंगी।


अस्ताना विश्व मेला 10 जून से 10 सितंबर तक आयोजित होगा। इसमें 115 देश और 22 अंतरराष्ट्रीय संगठन भाग ले रहे हैं।अनुमान है कि दर्शकों की संख्या 50लाख होगी,जिसमें विदेशी पर्यटकों का अनुपात 15 प्रतिशत होगा।



स्त्रोत-चाइना रेडियो इंटरनेशनल,बीजिंग

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे