खेलें जीवन का अभिन्न अंग : सुधीर

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 01 फ़रवरी 2017, 7:45 PM (IST)

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा कि खेलें जीवन का अभिन्न अंग हैं जिससे खिलाड़ियों के शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है। वे आज मां नोडारानी यूनिटी क्रिकेट कप के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों के विकास के लिए कृतसंकल्प है। युवा शक्ति को सही दिशा में ले जाने और प्रदेश की खेल एवं युवा गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने इस वर्ष युवा सेवायें एवं खेल विभाग के बजट में बढ़ोतरी कर 40.42 करोड़ रूपये को प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट खिलाड़ियों को उचित मान-सम्मान प्रदान करने के लिये प्रदेश सरकार ने सभी विभागों, निगमों, बोर्डों में 3 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया है तथा गत चार वर्ष में 85 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभिन्न विभागों में रोजगार दिया गया है। इस क्रिकेट कप में 64 टीमों ने भाग लिया। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी टीमों को सम्मानित किया।
मास्टर मित्रसेन थापा की मूर्ति का किया अनावरण
शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने गोरखा भवन शामनगर में मास्टर मित्रसेन थापा की मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मास्टर मित्रसेन ने तत्कालीन गोरखाली समाज में अशिक्षा व निर्धनता के कारण व्याप्त सामाजिक कुरीतियों एवं दुर्व्यसनों से निजात दिलाने हेतु लोकगीत शैली में अनेकानेक शिक्षाप्रद गीत रच कर जन-जन के मन में नवजागृति का संचार किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2001 में हिमाचल सरकार द्वारा मित्रसेन संग्रहालय का निर्माण उनके निवास तोतारानी में किया गया था। उन्होंने कहा कि मित्रसेन के सेवाओं को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को मास्टर मित्रसेन की रचनाओं को पढ़ना चाहिये जिससे उन्हें अपनी समृद्ध संस्कृति का ज्ञान हो। सुधीर शर्मा ने इस अवसर पर मास्टर मित्रसेन की रचनाओं की एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने गोरखा भवन के सौन्दर्यकरण के लिये एक लाख रूपये तथा इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया।
वन विभाग के निरीक्षण हट का किया शिलान्यास
इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने सुक्कड़ में 25 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले वन विभाग के निरीक्षण हट का शिलान्यास किया। इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रदेश में हरित आवरण को बढ़ाने के लिये गत चार वर्षों में लगभग 48 हजार हैक्टेयर भूमि में पौधारोपण किया गया है। पौधारोपण कार्यक्रमों में चौडी पत्ती, फलदार व औषधीय प्रजातियों पर बल दिया जा रहा है। इस अवसर पर एडीएम बलवीर ठाकुर, एसडीएम श्रवण मांटा, डीएफओ प्रवीण ठाकुर, एसीएफ सन्नी, बीडीओ धर्मेश रापोत्रा, डीएसपी राजेन्द्र कुमार, हिमाचल एवं पंजाब गोरखा के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह गुरूंग, शहीद मेजर दुर्गामल, दल बहादुर थापा स्मृति मंच के अध्यक्ष महिन्द्र सिंह कार्की, मास्टर मित्रसेन थापा की पुत्रवधू देव कन्या थापा, पोत्र अरविंद सेन थापा, हिमफेड निदेशक श्रवण थापा, जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष अरविंद्र सिंह राणा, सुक्कड़ के प्रधान ओम प्रकाश गुरूंग, रक्कड के उप प्रधान राजीव शर्मा, सुनील अभयए सौरभ, आयूष, अमन, अमित, अरूण, रमन, अजीत, सुभाष तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

[@ तैमूर ने 1399 में कांगडा को कब्जाकर दोनों हाथों से लूटा]

[@ 2017 बजट की बड़ी बातें पढ़ने के लिए क्लिक करे]