नई वाशिंग लाइन का सांसद निहालचंद ने किया लोकार्पण

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 07 जनवरी 2017, 4:41 PM (IST)

श्रीगंगानगर। रेलवे स्टेशन पर 24 कोच की नई वॉशिंग लाइन का शनिवार को सांसद निहालचंद ने लोकार्पण किया। साथ ही कोटा-हनुमानगढ़ रेल को वाशिंग लाईन में ले जाने के लिए हरी झंडी भी दिखाई। सांसद निहालचंद ने कहा कि नई वाशिंग लाइन के निर्माण से अब श्रीगंगानगर को लंबी दूरी की रेलगाडिय़ां मिल सकेंगी। जिला मुख्यालय को देश के कोने-कोने से जोड़ा जा सकेगा।
इस अवसर पर तीन रेलवे ओवर ब्रिज अमरपुरा, हनुमानगढ़ और कालीबंगा भी स्वीकृत करने की घोषणा करते हुए कहा कि इनमें से प्रत्येक की लागत 4 करोड़ यानि कुल 12 करोड़ की लागत आएगी। समस्त राशि भारत सरकार द्वारा व्यय की जायेगी। सांसद ने कहा कि रेलवे बोर्ड को कई गाडिय़ों को बीकानेर से श्रीगंगानगर तक बढ़ाने के प्रस्ताव भेजे हुए हैं। नई वाशिंग लाइन बनने के बाद ये प्रस्ताव अब जल्द स्वीकृत हो जाएंगे। श्रीगंगागनर से त्रिचनापल्ली तक ‘हमसफर एक्सप्रेस’ की भी जल्द ही शुरूआत होने जा रही है, जो गुजरात,महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों से होती हुई कुल 3125 किलोमीटर का सफर तय करती हुई 37 रेलवे स्टेशनों से गुजरेगी। श्रीगंगानगर से सुरतगढ़ वाया रायसिंहनगर,अनूपगढ़ होते हुए चलाने को लेकर भी प्रस्ताव भेजे जाने के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा श्रीगंगानगर से वायां हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सादुलपुर, लुहारू, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी दिल्ली के लिये नई गाड़ी का प्रस्ताव भी भेजा हुआ है।

[@ यहां था पैदा होते ही बेटी को मार देने का रिवाज, अब बेटी ने ही किया नाम रोशन]

इसी प्रकार बठिण्डा-जम्मूतवी को श्रीगंगानगर तक बढ़ाने का प्रस्ताव भी भिजवाया हुआ है। इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक जी.एस.भावरियां, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक सी.आर कुमावत ने बताया कि तीन रेलगाडिय़ों बीकानेर से सिकंदराबाद, बीकानेर से कोच्चीवल्ली और नांदेड़-बीकानेर को बीकानेर से श्रीगंगानगर तक एक्सटेंशन करने के प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भिजवाए हुए हैं। श्रीगंगानगर में नई वाशिंग लाइन के बन जाने से अब इन प्रस्तावों के जल्द स्वीकृत होने की संभावना है। साथ ही बताया कि हमसफर एक्सप्रेस के लिए रैक मांग रखा है, रैक मिलते ही इस गाड़ी की शुरूआत कर दी जाएगी। नई वाशिंग लाइन को लेकर जानकारी दी गयी कि इस वाशिंग लाईन के निर्माण में साढ़े छह करोड़ का खर्च आया है साथ ही रेलवे में हुए अन्य कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पिछले साल 5 अप्रैल को सांसद निहालचंद ने ही वाशिंग लाइन का शिलान्सास किया था।

[@ यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम: सरकार सबको देगी फिक्स पगार!]