5 अनोखे होम टिप्स से पाएं खूबसूरत त्वचा

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 24 जनवरी 2016, 3:05 PM (IST)

घर और ऑफिस के एक साथ कई सारे काम करने वाली महिलाओं को पता ही नहीं चला कि कब बढती उम्र दस्तक देने लगती है और उनकी त्वचा में बदलाव आने लग जाता है। ऎेसे में आप अपनी त्वचा और सौंदर्य में कुछ आसान से उपायों से निखार ला सकती हैं। आप छोटे-छोटे उपायों से अपनी त्वचा में चमक और चेहरे पर सौंदर्य ला सकती है जिससे की हर मौसम के लिए आपकी त्वचा पहले से ही तैयार रहे।

नीम फेस पैक-:चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में नीम का फेस पैक बहुत ही कारगर होता है। नीम के फेस पैक बनाने के लिए चार-पांच ताजी नीम की पत्तियों को मिक्सी में पीसकर उसमें एक चम्मच मुलतानी मिट्टी पाउडर मिलाएं। अब इस गाढे फेस पैक में थोडा गुलाबजल मिलाएं तथा इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। पैक में सूखने पर पानी से चेहरा धो लें। नीम रक्त साफ करता है।

बेदाग और चमकता चेहरा-: बादाम पाउडर, गुलाब जल, गि्लसरीन और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरी रात अपने चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठकर पहले गुनगुने और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं। ऎसा हर दूसरे दिन करें।

मुंहासे-: मुंहासे और उनके दाग को हटाने के लिए चेहरे पर टमाटर का गूदा लगाएं। एक घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऎसा प्रतिदिन करें। ऎसा करने से जल्द ही आपके मुंहासे और उनके दाग चेहरे से गायब हो जाएंगे।

झुर्रियां-: अपने चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए आधे खीरे के रस में अंडे की सफेदी, 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टी स्पून गि्लसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरे को धो लें। ऎसा हफ्ते में दो बार करें।

बालों का रूखापन-: बालों का गिरना और रूखापन एक आम समस्या हो गई है। इससे बचने के लिए 150 मिली. सरसों के तेल में 40 मेहंदी के पत्ते डालकर उबाल लें। ध्यान रहे मेहंदी की पत्तियां अच्छे तरह से तल जाएं। फिर इसे छानकर ठंडा कर लें और एक बोतल में भर लें। इस तेल से नियमित रूप से बालों में मसाज करें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और चमकदार भी।