कछुआ से लाए घर में ढेर सारी सुख और समृद्धि

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 16 फ़रवरी 2016, 1:25 PM (IST)

वास्तु तथा चाईनीज वास्तु अर्थात फेंगशुई शास्त्र के सिद्धांतों को अपनाकर व्यक्ति जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियां पा सकता है तथा छोटे-छोटे उपाय अपनाकर अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति की जा सकती है तथा सर्वदा के लिए धन और ऎश्वर्य की देवी लक्ष्मी जी को भी अपने घर में स्थायित्व दिया जा सकता है। यही वजह है कि वास्तु और फेंग शुई में कछुए की खास जगह है और फेंग शुई के ज्यादात्र सिंबल्स में कछुआ मिलता ही है। माना जाता है कि अगर इसे घर में सही दिशा में और सही जगह पर रखा जाए तो घर में सुख-समृद्धि जरूर आती है।

कछुआ नॉर्थ सेटर को रूल करता है, इसलिए इसे हमेशा उत्तर दिशा में ही रखा जाना चाहिए ताकि आपको इसके मैसिमम बेनिफिट्स मिल सकें। फेंगशुई इस बात पर भरोसा करता है कि एक सिंबल के तौर पर कछुआ घर में बहुत सुख-समृद्धि लाता है। वहीं अगर आप अपने घर में एक हेल्दी, जिंदा कछुआ रखते हैं तो यह और भी शुभ माना जाता है। इसे रखने से घर के मुखिया की आयु लंबी होती है। कहा जाता है कि इसके रहने से पूरा परिवार सुरक्षित रहता है और यह घर में धन और समृद्धि लाता है।

यह सिंबल आपको असर दुकानों या घर पर दिख जाएगा। इस कछुए में बॉडी तो कछुए की होती है, लेकिन इसका सिर ड्रैगन का होता है। फेंग शुई में ड्रैगन टॉरटॉइज जेनरेशंस त्क के लिए एक सुरक्षा कवच की त्रह यूज किया जाता है जो घर में बहुत सारा भाग्य भी लाता है। ये रहे वो सभी डायरेक्शन जहां राने से आपको अलग-अलग फायदे हो सकते हैं।

अगर आप इसे अपने घर या ऑफिस की एंट्रेंस पर रखते हैं तो यह आपकी फैमिली में शांत लाएगा क्योंकि ड्रैगन को रक्षक माना जाता है। अगर इन्हें फ्रंट डोर पर रखते हैं तो यह निगेटिव एनर्जी को घर में आने से रोकते हैं। ड्रैगन टॉरटॉइज को पूर्व दिशा में राने से घर के सभी मेंबर्स की एक-दूसरे से बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होती है।