गजब ! ऎसे सोना भी हो सकता हैं फ़ायदेमंद

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 01 दिसम्बर 2014, 12:44 PM (IST)

क्या आपने कभी सोचा हैं बिना कप़डों के सोना भी आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता हैं। जी हां आप जीतने कम कप़डे पहनकर सोएंगे उतने ही आप बीमारियों से दूर रहेंगे, तो यदि आप बहुत सारे कप़डे पहन कर सोते हैं तो यह बीमारी को बढ़ावा दे सकते हैं। तो बिना किसी दवाई के आप बिल्कुल हेल्ती रह सकते हैं बस करना इतना हैं कि रात को सोते वक्त आप कम से कम कप़डे पहने और एक हेल्ती लाइफ पायें । क्या आप जानते है कि इंसान के सोने की अवस्था उसके हेल्थ पर इफेक्ट डाल सकती है । यह ना केवल आपको बीमारीयों से दूर रखती है बल्कि कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद भी होती है ।
[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

जी हां! यह सच है। डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक कप़डे उतारकर सोने से इंसानो में डायबिटीज का रिस्क अपेक्षाकृत कम हो जाता है। कप़डे उतारकर सोने का ऎसा फायदा शायद आपने नहीं सुना होगा. अमेरिका के नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने इंसान के नींद, सोने के तरीके और सेहत के बीच रिलेशन को लेकर अपने स्टडी में यह निष्कर्ष निकाला है। कप़डे उतारकर यानि न्यूड होकर सोना न केवल आपकी लव लाइफ के लिए रोमांचक माना जाता है बल्कि सेहत के लिए भी ब़डा फायदा दे सकता है।

इससे पहले भी इससे जु़डे कुछ रिसर्च हो चुके हैं जिसमें कप़डे उतारकर सोने से संक्रमण कम होने, वजन घटने, ब्लड प्रेशर के कंट्रोल में रहने और कामेच्छा बढ़ने जैसे फायदे माने गए हैं । शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि बिना कप़डों के सोते वक्त शरीर का तापमान सामान्य तापमान की अपेक्षा कम होता है। इस तापमान को बढ़ाने के लिए स्वाभाविक तौर पर शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ने से न केवल मेटाबॉलिक समस्याएं दूर होती हैं बल्कि डायबिटीज का रिस्क भी बहुत कम हो जाता है। इस दौरान शरीर में ब्राउन फैट्स भी सक्रिय होते हैं जिससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है और डायबिटीज का रिस्क कम होता है।