क्या आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है...!

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 21 सितम्बर 2017, 4:23 PM (IST)

लंदन। क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी नहीं बची है और आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है। इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक सात साल बाद वाली बेचैनी एक मनोवैज्ञानिक परिभाषा है, जिसका मतलब यह है कि शादी के सात साल बाद खुशी में गिरावट आने लगती है। महिलाओं के सेक्स जीवन पर सात सालों तक किए गए एक अध्ययन के मुताबिक इस अवधि तक जिनके भी रिश्ते चले थे, उनकी यौन इच्छा में काफी गिरावट देखी गई।

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

शोध पत्रिका ‘साइकोलॉजिकल मेडिसिन’ के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सात साल से अधिक समय से एक ही रिश्ते में रहीं, उनकी यौन इच्छा में पहले के मुकाबले 53 फीसदी कमी देखी गई। शोधकर्ताओं ने बताया, ‘‘लेकिन जो महिलाएं अलग-अलग रिश्तों में रहीं या अकेले रहीं। उनमें उच्च कामलिप्सा पाई गई।’’ शोधकर्ताओं ने जिन महिलाओं का 2006 में सर्वेक्षण किया। उन्ही महिलाओं को 2013 में दुबारा सर्वेक्षण किया।
केट मॉस की प्राइवेट फोटो ऑनलाइन लीक

डेली मेल की रिपोर्ट में शोध प्रमुख और फिनलैंड के तुरूकु विश्वविद्यालय के अनिका गंस्ट के हवाले से बताया गया है, ‘‘यौन इच्छा का सबसे स्पष्ट अवलोकन यह था कि जो महिलाएं शोध की पर्यवेक्षण अवधि के दौरान एक ही रिश्ते में रही थी, उनकी यौन इच्छा में भारी गिरावट देखने को मिली।’’ हालांकि जिन महिलाओं ने नए साथी तलाश लिए। उन्होंने भी सेक्स इच्छा में ‘थोड़ी बहुत कमी’ होने की जानकारी दी। लेकिन जो महिलाएं सिंगल रही थीं, उनकी सेक्स इच्छा बरकरार थी।
प्यार और शादी के लिए तरस रही है यहां लडकियां!

इस अध्ययन में पाया गया कि एक ही रिश्ते में रहनेवाली महिलाओं की यौन संतुष्टि में 42 फीसदी की कमी आती है। जबकि नए रिश्ते में जाने पर महिलाओं की यौन संतुष्टि 30 फीसदी बढ़ जाती है। जबकि जो महिलाएं सिंगल होती है उनकी यौन संतुष्टि 30 फीसदी गिर जाती है।
(आईएएनएस)
स्विमिंग पूल में नहाने से प्रेग्नेंट हो गई 16 लडकियां!