घाटी में बंद स्कूल,कॉलेज खोले जाएं:PM मोदी

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2016, 10:02 PM (IST)

नई दिल्ली। कश्मीर में चल रहे तनाव के कारण वहां लंबे समय से शिक्षा संस्थान बंद प़डे हैं। इससे घाटी की शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय को आदेश दिया है कि वह वहां स्कूल-कॉलेजों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करके और उन्हें तुरंत खुलवाएं।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने राजनाथ सिहं से कहा है कि वे हर हालत में घाटी में शिक्षा व्यवस्था दुरूस्त करें। उन्होंने राज्य सरकार से इन स्कूलों को सिक्योरिटी देने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने को कहा है। मोदी इस बात से चिंतित हैं कि स्कूल बंद होने से हजारों छात्रों की पढाई प्रभावित हो रही है और कश्मीर में हालात सामान्य करने के लिए इन स्कूल-कॉलेजों को खोला जाना आवश्यक है।



यह भी पढ़े :यहां दिवाली बोनस में मिली कारें, मकान और ज्वैलरी...

यह भी पढ़े :दिवाली पर फायरिंग बढऩे की आशंका


गृह मंत्रालय ने जम्मू एवं कश्मीर सरकार से बात की है और कहा है कि राज्य के 500 स्कूल समय पर परीक्षाओं का आयोजन करें। 10वीं कक्षा के पेपर 15 नवंबर से आरंभ होंगे और 28 नवंबर तक चलेंगे। 12वीं की परीक्षा 14 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलेगी।

हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने से उपजे तनाव के कारण 9 जुलाई से घाटी में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। सरकार इस बात से भी चिंतित है कि इस दौरान घाटी में 20 स्कूलों को आग के हवाले किया गया है। सूत्रों के अनुसार घाटी के ग्रामीण हिस्सों में कुछ उपद्रवी तत्व वहां के बच्चों पर जमात स्कूल या मदरसों में शिक्षा लेने का दबाव बना रहे हैं।

यह भी पढ़े :सऊदी अरब में फंसे सलमान खान ने घर वापसी के लिए पीएम मोदी से लगायी गुहार

यह भी पढ़े :दिवाली पर फायरिंग बढऩे की आशंका