UP चुनाव:BJP रामायण म्यूजियम, SP बनाएगी रामलीला थीम पार्क

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 17 अक्टूबर 2016, 10:46 PM (IST)

नई दिल्ली। यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले एक बार फिर से भगवान राम की जयकार होने लगी है। केन्द्र सरकार अयोध्या में रामायण संग्रहालय बनाने जा रही है वहीं राज्य सरकार ने अयोध्या के रामलीला संकुल में थीम पार्क बनाने की मंजूरी दे दी है।

अगले हफ्ते केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा रामायण संग्रहालय के सिलसिले में अयोध्या जाएंगे। इसके साथ ही संस्कृति मंत्रालय रामायण सर्किट एडवाइजरी बोर्ड से भी बातचीत करने की योजना बना रहा है। संस्कृति मंत्रालय संग्रहालय के लिए दी गई राशि को भी बढाना चाहता है। 18 अक्टूबर को अयोध्या दौरे पर जा रहे महेश शर्मा इस दौरान इस योजना के स्वरूप पर स्थानीय अखाडों, संबंधित लोगों और बीजेपी कार्यकर्ताओं से विस्तृत बातचीत करेंगे।

इसी दौरे में शर्मा संग्रहालय के लिए पूर्व में घोषित 175 करोड के बजट को बढा कर 225 करोड करने की भी घोषणा करेंगे। रामायण संग्रहालय के सवाल पर शर्मा ने बताया कि इसमें कुछ भी राजनीति नहीं है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में रामायण संग्रहालय का निर्माण राजनीति से हटकर आस्था का विषय है। इसका चुनाव से कुछ लेना देना नहीं है। संग्रहालय के लिए राम जन्मभूमि से 15 किलोमीटर दूर 25 एकड जमीन की पहचान की गई है।

कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश के चुनाव में राम नाम का जाप होगा और अयोध्या मुद्दा बनेगा यह बात तो उसी समय साफ हो गई थी जब दशहरे के दिन रामलीला मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय श्री राम का उद्घोष किया था लेकिन अब समाजवादी पार्टी भी मुल्ला मुलायम की छवि बदलकर राम की नैया में सवार होना चाहती है।

राज्य सरकार के प्रस्तावित थीम पार्क में रामायण से जुडी चीजों को एनिमेशन के जरिए दिखाया जाएगा और रामायण से संबंधित चित्र भी लगेंगे। यहां रामायण से जुडी कहानियों की फिल्में भी दिखाई जाएंगी। इसे बनाने में करीब 22 करोड रूपए लागत आएगी।