• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत ने पारी से जीत के साथ जमाया सीरीज पर कब्जा

मुंबई। अपने हरफनमौला खेल की बदौलत भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के आखिरी और पांचवें दिन सोमवार को इग्लैंड को पारी और 36 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है। श्रृंखला का अंतिम मैच 16 दिसंबर से चेन्नई में खेला जाएगा। भारत ने पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड पर 231 रनों की बढ़त ली थी।

इंग्लैंड इस बढ़त को उतार नहीं पाया और अपनी दूसरी पारी में 55.3 ओवरों में 195 रनों पर ढेर हो गया। इंग्लैंड ने चौथे दिन 182 रनों पर अपने छह विकेट गंवा दिए थे। रविवार को इंग्लैंड की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज एलिस्टर कुक (18), कीटन केंट जेनिंग्स (0), जोए रूट (77), मोईन अली (0), बेन स्टोक्स (18) और जैक बॉल (2) रहे। यहां से भारत की जीत निश्चित लग रही थी। अंतिम दिन उसे जीत के लिए चार विकेट की जरूरत थी। यह चारों विकेट अश्विन के नाम रहे।

अश्विन ने जॉनी बेयर्सटो (51) को पगबाधा कर इंग्लैंड को दिन का पहला और बड़ा झटका दिया। वह 185 के कुल स्कोर पर आउट हुए। चार रन बाद अश्विन ने क्रिस वोक्स को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। आदिल राशिद (2) और जेम्स एंडरसन (2) के रूप में गिरने वाले इंग्लैंड के अंतिम दो विकेट भी अश्विन के नाम रहे। इसके साथ ही मेहमान टीम की दूसरी पारी समाप्त हो गई।

यह भारत की लगातार पांचवीं श्रृंखला जीत है। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में अश्विन ने कुल 12 विकेट अपने नाम किए। यह सातवीं बार है जब अश्विन ने एक मैच में 10 से ज्यादा विकेट लिए हों। भारत की तरफ से उनसे ज्यादा एक मैच में 10 विकेट लेने का रिकार्ड टीम के मौजूदा मुख्य कोच अनिल कुंबले के नाम हैं। उन्होंने 132 मैचों में आठ बार यह कारनामा किया है।

वानखेड़े स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच की शुरुआत इंग्लैंड की बल्लेबाजी से हुई थी। उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए पदार्पण मैच खेल रहे जेनिंग्स (112), जोस बटलर (76) और मोइन अली की बेहतरीन पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। इस पारी में अश्विन ने छह विकेट चटकाए थे जबकि रवींद्र जड़ेजा ने चार विकेट हासिल किए थे।

इंग्लैंड की पहली पारी में बनाए गए 400 रनों का मजबूत जवाब देते हुए कप्तान विराट कोहली (235), मुरली विजय (136) और जयंत यादव (104) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने अपनी पहली पारी में 631 रन बनाते हुए 231 रनों की बढ़त ली, जिसे मेहमान टीम उतार नहीं पाई और मैच के साथ श्रृंखला भी गंवा बैठी।

-> इस मामले में एलेस्टर कुक हैं शीर्ष पर, देखें टॉप-10 बल्लेबाज

यह भी पढ़े

Web Title-india won mumbai test match
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, won, mumbai, test match, england, virat kohli, r ashwin, 12 wicket, 235 runs, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news

Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved