• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 12

ये हैं कोहली की 10 लाजवाब पारियां

नई दिल्ली। मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टी20, वनडे, टेस्ट) में दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले टीम इंडिया के सुपरस्टार विराट कोहली आज शनिवार (5 नवंबर) को अपना 28वां जन्म दिन मना रहे हैं। कोहली के लिए सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है।

कोहली मैदान पर अपने खेल और आक्रामक अंदाज के अलावा अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ अफेयर के चलते फैंस के बीच चर्चाओं में रहते हैं। हाल ही कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में 3-0 से सफाया किया और उससे पहले वेस्टइंडीज को उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का मजा चखाया था।

एक के बाद एक लगातार कई उपलब्धियां हासिल करने वाले कोहली ने 23 साल की उम्र तक ही दो विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिए थे। कोहली की अगुवाई में भारत ने मलेशिया में आयोजित अंडर-19 विश्व कप जीता था। इसके बाद कोहली वर्ष 2001 में अपनी ही धरती पर वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया के भी सदस्य थे।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में खेले गए फाइनल में 35 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। इसके अलावा कोहली के नाम अपने पहले ही विश्व कप मुकाबले में शतक जमाने का रिकॉर्ड भी है। कोहली ने वनडे क्रिकेट के शुरुआती सात साल में 23 शतक ठोक डाले, जिनमें 10 तो लक्ष्य का पीछा करते हुए थे। कोहली टेस्ट टीम में पहली बार जून 2011 में चुने गए थे।

वर्ष 2012 में राहुल द्रविड़ और वीवीएस जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के संन्यास लेने के बाद युवा कोहली मध्यम क्रम में पूरी तरह फिट हो गए। कोहली ने वर्ष 2011-12 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया, जो उस सीरीज में भारत की ओर से लगाई गई एकमात्र सेंचुरी थी। एडिलेड में ही वर्ष 2014 में एक बार फिर कोहली का जलवा देखने को मिला। कोहली ने वहां कप्तान के रूप में पहला टेस्ट खेला और दोनों पारियों में शतक जमाने में सफल रहे।




यह भी पढ़े :रोहित नं.1 बल्लेबाज, कोहली टॉप-10 में भी नहीं

यह भी पढ़े :भारत में धमाल मचाने में ये हैं टॉप-10 गेंदबाज

यह भी पढ़े

Web Title-Happy birth day to Virat Kohli, see 10 memorable innings of him
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: happy birth day, virat kohli, 10 memorable innings, chiku, indian batsman kohli, test team captain kohli, kohli record, captain kohli, kohli world cup, special story on cricket records, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar UP Facebook Page:

खेल

स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved