• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इंग्लिश भाषा की वर्णमाला में स्वर और व्यंजन बनाने का दावा

Vowel and consonant in the alphabet of the English language to make claims - Kapurthala News in Hindi

कपूरथला। कपूरथला के एक अध्यापक ने भारत में पहली बार इंग्लिश भाषा के वर्णमाला स्वर और व्यंजन बनाने का दावा किया है, जिसे पंजाबी में मुंहहारनी भी कहा जाता है। यह पहली बार है जब वर्णमाला अंग्रेजी और पंजाबी के तालमेल से तैयार की गई है।

उनका कहना है कि एम्ए की पढ़ाई में इंग्लिश वर्णमाला का इस्तेमाल किया जाता था। अब उसे इतना सरल बना दिया गया है कि उसे चौथी क्लास से ही लागू किया जा सकता है और इस सबके लिए उन्होंने 8 साल की लंबी रिसर्च के बाद इसे पूरा किया हैं।. उनका मानना है कि इससे पूरे भारत के उन बच्चों को इंग्लिश लिखने और पढ़ने में आसानी हो जाएगी जिनके लिए इंग्लिश पड़ना लिखना बहुत मुश्किल लगता है।

पंजाब के कपूरथला के एक छोटे से गाव भवानीपुर में पढ़ाने से अपना सफर शुरू करने वाली सुनीता सिंह डबल एम्ए हैं . उन्होंने एक अपनी तरह की पहली खोज भारत में की है जो इंग्लिश सीखने और पढ़ने वालो के लिए एक बड़ा वरदान साबित हो सकती हैं. सुनीता सिंह ने इस खोज के लिए 8 साल की कड़ी मेहनत की और तब जाकर इस इंग्लिश मुँहहारनी यानि इंग्लिश भाषा के वर्णमाला स्वर और व्यंजन बनाने में सफल हुई हैं। पहले सिर्फ पंजाबी और हिंदी के लिए मुँहहारनी थी। सुनीता ने बताया कि जब वे अपने निजी खर्चे पर भारत से बाहर ब्रिटेन गईं तो उन्होंने वहां एक ट्रेनिंग कैंप के दौरान इस मुँहहारनी के बारे में प्रेरणा मिली। ब्रिटेन में इसी तरह का बच्चों को एक अलग प्रोग्राम से इंग्लिश बोलनी सिखाई जाती थी। उन्होंने इंग्लिश वर्णमाला को कई रूपों और पंजाबी के साथ जोड़ा और जिससे पंजाब के साथ-साथ पूरे भारत के बच्चों का भविष्य सुंदर बन सकेगा।

उन्होंने इसे इन्टरनेट के जरिये बच्चो को सिखाना भी शुरू किया हैं।सुनीता सिंह इस समय गवर्नमेंट इन सर्विस ट्रेनिंग सेंटर में टीचरो को ट्रेनिंग देती हैं. उन्होंने इस सारे विषय पर अपने सहयोगी अध्यापकों को भी सिखाया और उन्हें प्रेरणा दी कि वह अपने स्कूलों में इस तरह इंग्लिश की मुँहहारनी के जरिये बच्चों को पढ़ाएं जिससे उन्हें इंग्लिश सीखने में बहुत आसानी होगी। उनके सहयोगी अध्यापकों ने इसे अपने आप में एक नई खोज बताया और कहा यदि पंजाब सहित अन्य राज्यों में इसे लागू किया जाता हैं तो बच्चों का भविष्य संवर सकता है।

यह भी पढ़े :कैसे पहचानें कि नजर लगी है ?

यह भी पढ़े :करनी हैं विदेश में पढ़ाई तो जरूर पढ़े

यह भी पढ़े

Web Title-Vowel and consonant in the alphabet of the English language to make claims
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vowel and consonant in the alphabet of the english language to make claims, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kapurthala news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved