• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

वरूण गांधी का बिल:MP-MLA काम न करे तो जनता को हो वापस बुलाने का हक

नई दिल्ली। लोकसभा में बीजेपी के सांसद वरूण गांधी के निजी विधेयक पर विचार किया जाएगा जिसमें यह प्रस्ताव किया गया है कि किसी क्षेत्र के 75 प्रतिशत मतदाता अगर अपने सांसद और विधायक के काम से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें निर्वाचन के दो साल बाद वापस बुलाया जा सकता है। अगर यह बिल संसद में पास हो गया तो जनता को अपने प्रतिनिधियों के काम से नाखुश रहने पर निर्वाचन के दो साल बाद वापस बुलाने का अधिकार होगा।

लोकसभा में बीजेपी के सांसद वरूण गांधी के निजी विधेयक पर विचार किया जाएगा जिसमें यह प्रस्ताव किया गया है कि किसी क्षेत्र के 75 प्रतिशत मतदाता अगर अपने सांसद और विधायक के काम से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें निर्वाचन के दो साल बाद वापस बुलाया जा सकता है। वरूण गांधी ने कहा कि तर्क और न्याय की जरूरत के तहत अगर लोगों को अपने प्रतिनिधि चुनने का अधिकार है तो अपने कर्तव्य निभाने में असफल होने वाले प्रतिनिधियों को वापस बुलाने का अधिकार भी जनता के पास होना चाहिए। विभिन्न देशों में जनप्रतिनिधियों को वापस बुलाने (रिकॉल) की अवधारणा का प्रयोग किये जाने का जिक्र करते हुए वरूण गांधी ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 के माध्यम से लोक प्रतिनिधित्व संशोधन बिल-2016 का प्रस्ताव किया है।

[ जानिए कहां रहते थे अंतिम हिंदू सम्राट विक्रमादित्या, क्या है नाम..]

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-varun gandhi introduces private bill for right to recall erring MP,MLAs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: varun gandhi, private bill, right to recall, mp, mlas, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved