• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बच्चों को प्रतिभानुसार तराशें अध्यापक : बुटेल

Trashen Pratibanusar children Tutor: Butel - Kangra News in Hindi

पालमपुर (कांगडा)। राजकीय (कन्या) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पालमपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने शिरकत की। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय में पढ़ाई, खेलकूद और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बेटियों को पुरस्कृत भी किया। बुटेल ने कहा कि आज लड़कियां किसी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं है और दूनियां के हर क्षेत्र में लड़कियों ने अपनी काबलियत का लोहा मनवाया है। उन्होंने छात्राओं को वार्षिक समारोह की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में शिक्षा का व्यापक विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने प्रदेश ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में स्कूल और कॉलेज खोले हैं, जिससे इन क्षेत्रों के बच्चों को घर के नजदीक उच्च शिक्षा प्राप्त हो रही है।
उन्होंने कहा कि दूरदराज क्षेत्रों में शिक्षण संस्थान खुलने का सबसे अधिक लाभ हमारी बेटियों को हुआ हैए जो घरद्वार शिक्षा ग्रहण कर पा रही है। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए बेटियों को अधिक पढ़ाने पर बल दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह एक मुर्तिकार पत्थर को तराश कर भगवान की मुर्ति रूप देता हैए अध्यापक की भूमिका भी उस मुर्तिकार की तरह ही होती हैए जो शिक्षा के मंदिर आये बच्चों को तराश कर सभ्य और साक्षर इंसान का निर्माण करता है। उन्होंने कहा कि अध्यापक बच्चों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने के लिये एक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करें। उन्होंने विद्यालय में योग शिक्षा की बधाई देते हुए कहा कि योग शिक्षा से जहां बच्चें शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे वहीं इनका शरीर निरोग भी रहेगा।
उन्होंने विद्यालय की 10 छात्राओं को मेरिट में आने पर लैपटॉप प्राप्त करने की बधाई दी और कहा कि यह बच्चों और अध्यापकों की संयुक्त मेहनत का परिणाम है। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के पुस्तकालय के लिए 1 लाख, विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 25 हजार, विद्यालय में योग को बढ़ावा देने के लिए 10 हजार और विद्यालय के ईको क्लब को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में 10 हजार देने की घोषणा की। इस अवसर पर स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य, अजय सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि विद्यालय का परीक्षा परिणाम सराहनीय रहा है और विद्यालय की 10 मैधावी छात्राओं को राजीव गांधी डिजिटल छात्रवृति योजना में लैपटॉप प्रदान किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि विद्यालय में बुक बैंक की स्थापना की गई है, जिससे दानी सजनों के सहयोग से जमा एक और दो की छात्राओं को निःशुल्क किताबे उपलब्ध करवाई गई हैं। कार्यक्रम में विस. अध्यक्ष की धर्मपत्नी बीना बुटेल, ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष डा. मदन दीक्षित, महासचिव रोशन लाल चौधरी, ब्लॉक समिति भवारना की अध्यक्ष कमला कपूर, नगर परिषद पालमपुर की अध्यक्ष राधा सूद, पार्षद रंजीत कौर, विकास वासुदेवा और भोपेश, जिला परिषद सदस्य कनिका शर्मा, बीडीसी सदस्य रविंद्र रनौत, त्रिलोक चंद, राजिंद्र कौल, जगदीश गलहोत्रा, परविंदर भाटिया, औंकार ठाकुर, यश महाजन, अर्चना सूद, सुरेंद्र सूद, एसएस नारंग, स्कूल के अध्यापक, बच्चे और अभिभावकों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।


[@ जो भी यहां आया बन गया "पत्थर"]

यह भी पढ़े

Web Title-Trashen Pratibanusar children Tutor: Butel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: trashen, pratibanusar, children, tutor, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved