• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तिब्बतियों पर चाइना सरकार ने जारी किया मौत का फरमान

Tibetans in China, the government has issued a decree of death - Kangra News in Hindi

धर्मशाला। दलाईलामा से मिलने वाले तिब्बतियों पर चाइना सरकार ने मौत का फरमान जारी किया है। तिब्बत से आने वाले बौद्ध अनुयायियों को बोधगया में आयोजित कालचक्र पूजा में शामिल होने पर रोक लगाई गई है। इस फरमान को नहीं मानने पर परिवार को सजा-ए-मौत मिलेगी। जो अनुयायी बोधगया पहुंच चुके हैं उन्हें 30 दिसम्बर तक तिब्बत वापस लोटना होगा। तिब्बत सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स एंड डेमोक्रेसी और तिब्बत यूथ कांग्रेस ने यह खुलासा किया है। भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया के कालचक्र मैदान में 3 से 14 जनवरी तक कालचक्र पूजा आयोजित है, जिसमें 14वें बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा शामिल होंगे।

इसको लेकर बोधगया में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। पूजा के कई महीने पहले से प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की मैराथन बैठकें भी हुई हैं लेकिन इस बार कालचक्र पूजा में तिब्बत के बौद्ध अनुयायी शामिल नहीं हो पाएंगे। चाइना सरकार ने तिब्बत से बोधगया आने वाले लोगों पर रोक लगा दी है। इंडो-नेपाल सीमा अंदर धनगड़ी में ही रोक लगा दी है तथा फरमान भी जारी किया गया कि तिब्बत से कोई भी दलाईलामा से मिलने नहीं जाएगा और जो लोग तिब्बत से बोधगया चले गए हैं वह वापस आ जाएं नहीं तो उनके परिवार वालों को मार दिया जाएगा। इस फरमान के बाद कई तिब्बती अनुयायी बोधगया से वापस भी लौट गए हैं तथा तिब्बत से कोई नहीं आ पा रहा है। यह खुलासा तेनजिन लामा प्रभारी तिब्बत मॉनेस्ट्री और तेनजिन जिग्मे प्रेजीडेंट सेंट्रल एक्सक्यूटिव कमेटी यूथ कांग्रेस ने किया है।
[@ 90 की उम्र फिर भी आंख से तिनका निकाल लेते भगत राम]

यह भी पढ़े

Web Title-Tibetans in China, the government has issued a decree of death
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tibetans, china, government, issued, decree, death, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved