• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

तंबाकू के खिलाफ प्रदेशभर में चलेगा अभियान

गुरु़ग्राम। पुलिस कमिश्नर संदीप खिरवार ने कहा है कि हरियाणा में बच्चों व युवाओं को तंबाकू उत्पादों के सेवन से दूर रखने के लिए गुरुग्राम पुलिस का माडॅल अब प्रदेशभर में लागू करने की पहल हो रही है। इस पहल से युवा पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित व स्वस्थ बनाया जा सकेगा। इसके लिए पुलिस व अन्य सहयेागी संस्थांए मिलकर तंबाकू उत्पादों की रोकथाम के लिए कोटपा 2003 केा लागू कराने के लिए काम करेंगी। खिरवार पुलिस, संबध हैल्थ फाउंडेशन, फोर्टिस फाउडेशन, वायस ऑफ टोबेको विक्टिमस की ओर से रविवार को पुलिस कमीश्नर सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेस को संबोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि तम्बाकू सेवन के खिलाफ गुड़गांव में संबध हेल्थ फाउंडेशन द्वारा वॉयस ऑफ तम्बाकू विक्टिम्स (वीओटीवी) के सहयोग तथा फोर्टिस के सहयोग से चलाया जा रहा अभियान सफल रहा है। यह अभियान गुड़गांव पुलिस के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पाद निषेध अधिनियम (कोटपा) के तहत गुड़गांव के सभी 23 थानों में चलाए गए अभियान के तहत 2302 चालान काटे गए। पुलिस इस अभियान का पूरी तरह से समर्थन करती हैं और पुलिस भावी पीढ़ी को तम्बाकू के खतरे से बचाने के लिए जो भी हो सकती है, कर रही है। खासतौर पर गुरुग्राम क्षेत्र में बच्चों को तंबाकू से बचाने के लिए जेजे एक्ट के तहत विशेष अभियान चलाया जायेगा।

खिरवार ने कोटपा एक्ट पर बने पेास्टर का विमोचन करते हुए कहा कि यह पोस्टर आमजन और विभाग के लिए उपयोगी साबित होगा। इसमें कोटपा एक्ट के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इस अवसर पर सबंध हेल्थ फाउंडेशन के ट्रस्टी संजय सेठ ने कहा कि पुलिस का यह अभियान बेहद प्रभावी है। इसमें बच्चो,युवाओं को तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से बचाने में पुलिस की भूमिका सराहनीय है। उन्होंने सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पाद निषेध अधिनियम ( केाटपा ) के तहत चालान किए गए लोगों से बातचीत की। सेठ के अनुसार जिन लोगों का तंबाकू सेवन करते समय चालान काटा गया वे भी इसका समर्थन करते है। यहां के सदर बाजार में किशोर न्याय अधिनियम की धारा 77 के तहत कार्रवाई की गई। जो कि हरियाणा का पहला केस था। इसके साथ ही जब वंहा पर कार्यवाही की गई तो तंबाकू व्यापारियों में हड़कंप मच गया।

इस अधिनियम के तहत किसी बच्चे को तम्बाकू बेचने पर एक लाख रुपये का जुर्माना और सात साल की सजा का प्रावधान है। पिछले 8 महीने के दौरान लोगों में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान न करने के प्रति काफी जागरूकता आई है। इस अभियान को गुड़गांव से हरियाणा प्रदेशभर में शुरू करने पर फोर्टिस फाउंडेशन की मुदिता लाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य बच्चों के जीवन को बचाना जिनकी जिन्दगी पर तम्बाकू का दुष्प्रभाव पड़ चुका है। यह बहुत ही चिंताजनक है कि प्रति दिन 116 बच्चे तम्बाकू का सेवन शुरू करते हैं। इस स्थिति में केाटपा का कड़ाई से पालन होना चाहिए।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के कैंसर सर्जन तथा वॉयस ऑफ तम्बाकू विक्टिम्स के संरक्षक डॉ. वेदांत काबरा ने बताया कि जो लोग तबांकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों का प्रयोग करते है, उनमें कैंसर होने का पता देरी से चलता है। इसलिए पुलिस सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पाद निषेध अधिनियम को लागू कर बच्चों व युवाअेां को तम्बाकू की लत लगने से पहले ही बचा सकती है। पुलिस के इस तरह की कार्रवाई का साफ अंतर गुड़गांव में देखा जा सकता है।

[@ सावधान हो जायें अब भ्रस्ट अफसर]

यह भी पढ़े

Web Title-The campaign will run across the state against tobacco
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the campaign will run across the state against tobacco, gurgaon news, gurgaon news in hindi, gurgaon crime news, gurgaon political news, gurgaon business news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurgaon news, real time gurgaon city news, real time news, gurgaon news khas khabar, , hindi news, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved