• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोती डूंगरी मंदिर में सजी मोदकों की झांकी

temple adorned in beads float Modkon - Jaipur News in Hindi

जयपुर । मोती डूंगरी गणेश मंदिर में श्रीगणेश जन्मोत्सव के आयोजनों के तहत बुधवार को मोदकों की विशाल झांकी सजी और हजारों दर्शनार्थियों ने वर्ष में जन्मोत्सव पर सजने वाली इस झांकी के दर्शन किए। सुबह मंगला आरती के साथ मंदिर महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में यह झांकी सजी। इस झांकी में मुख्य दो 251 किलो के मोदक, 5 मोदक 51 किलो के, 21 मोदक 21 किलो के, 1100 मोदक 1.25 किलो के होंगे और अन्य छोटे अनगिनत मोदक के झांकी दर्शन हुए। मंदिर में बाहर से प्रसाद का भोग नहीं लगाया गया। शाम को नि:शुल्क प्रसाद वितरित किया गया। इस मोदकों की झांकी में मोदक बनाने के लिए अन्दाजन 2500 किलो घी,3000 किलो बेसन, 9000 किलो शक्कर और 80 से 100 किलो के बीच मेवा लगा है। दर्शनार्थियों की भीड़ को देखते हुए सामान मे बढ़ोतरी की गई। इस अवसर पर भगवान श्री गणेशजी के विशेष मुकुट माणक व पन्ना युक्त मुकुट धारण कराया गया। फूलों के झरोखे में श्री गणेशजी की मनोहर झांकी विशेष आकर्षण का केन्द्र बनी हुई थी।
मंदिर महंत कैलाश शर्मा के अनुसार भक्तजनों का 21, 108, 1008 मोदक अर्पण का मंत्रोच्चार के बीच आयोजन लगातार चल रहा है। यह सिलसिला 3 सितम्बर तक चलेगा श्री गणेश चतुर्थी संगीत महोत्सव आज से- श्री गणेश जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय संगीत महोत्सव गुरुवार से शनिवार तक होगा। इसके अंतर्गत शुरूआत पर प्रथम दिवस गुरुवार को ग्वालियर के प्रसिद्घ ध्रुपद गायक अभिजित सुखदाणे का ध्रुपद गायन होगा। इससे पूर्व डॉ. मधु भट्ट तैलंग के निर्देशन में एक दर्जन बाल कलाकार गणपति स्त्रोत और गणपति महिमा का ध्रुपद गायन करेंगे। पखावज पर डॉ. प्रवीण आर्य संगत करेंगे। शुक्रवार और शनिवार दोनों दिन कथक की प्रस्तुति नगर निगम के सौजन्य से होगी।

बंगाली बाबा गणेश मंंदिर में गणेश चतुर्थी महोत्सव 3 से

दिल्ली रोड स्थित बंगाली बाबा गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी का पर्व 3 से 5 सितम्बर तक धूमधाम से मनाया जाएगा। तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में ध्वजार्पण,सिंजारा,व प्रथम पूज्य का पंचामृताभिषेक,डांडिया नृत्य सहित कई आयोजन होंगे।

ट्रस्ट के उपाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश भाडेवाला व संयोजक संजय पतंगवाला ने बताया कि महोत्सव की शुरूआत 3 सितम्बर को सुबह 1० बजे महाध्वजार्पण के साथ होगी। 4 को साम 5 बजे से सिंजारा पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर सौभाग्यदेवी पूजन,चन्द्रार्चन,मेहंदीव सौभाग्य सामग्री अर्पण सहित कई आयोजन होंगे।

यह भी पढ़े

Web Title-temple adorned in beads float Modkon
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: temple adorned in beads float modkon, jaipur, hindi news rajasthan, hindi news, news in hindi, hindinews, news hindi, breaking news in hindi, today news in hindi, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved