• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं का लाभ उठाएं : जलदाय मंत्री

Take advantage of the welfare schemes: phed Minister - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री किरण माहेश्वरी ने लोगों का आह्वान किया है कि वे सरकार की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे रोजाना गांवों का दौरा कर लोगों को सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देकर हाथों-हाथ फार्म भरवाकर भेजें, जिससे उनको योजनाओं में लाभान्वित किया जा सके।
माहेश्वरी शनिवार को राजसमंद पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कुंआरिया के गांव संवर्धन ग्रामीण जल योजना के तहत सूरजपुरा में 26 लाख एक हजार रुपए की लागत से तैयार की गई पेयजल पाइप लाइन एवं ग्राम पंचायत भाणा के गांव लवाणा में मगरा विकास योजनांतर्गत निर्मित सराय भील बस्ती माताजी के मंदिर के पास का लोकार्पण करने के बाद जनसमुदाय को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की जनधन बीमा योजना का भी प्रत्येक ग्रामीण लाभ उठाएं, इसमें महीने का एक रुपया निकालने की जरूरत है, साल के 12 रुपए भरने होते हैं, जो प्रत्येक आदमी आसानी से भर सकता है और यदि किसी के दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार को 2 लाख रुपए की बीमा राशि का भुगतान होता है, जिससे उसके परिवार की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है। इसलिए सभी व्यक्ति बीमा अवश्य कराएं।
उन्होंने उज्ज्वला योजना के बारे में बताया कि इस योजना के तहत हर पात्र परिवार को गैस कनेक्शन दिया जा रहा है, जिससे महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिले। उन्होंने आह्वान किया कि खुले में शौच करना बीमारियों को न्यौता देना है क्यों कि खुले में शौच से गंदगी का आलम बनता है और से प्रत्येक व्यक्ति के लिए दुखदाई होता है, इसलिए हर आदमी अपने घर में शौचालय निर्माण करवाएं और उसका उपयोग करें।
माहेश्वरी ने राजसमंद जिले के लवाणा गांव में आमलोगों की जन समस्याएं सुनीं और मौके पर अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों के साथ चौपाल की और कहा कि भावा पंचायत को विधायक आदर्श गांव के तहत लिया गया है और गत एक वर्ष में इस पंचायत में 84 लाख के विकास कार्य करवाए गए है, जो एक मिसाल है । उन्होंने कहा कि एक साल में इतने विकास कार्य हुए हैं और इस पंचायत में यदि कोई कार्य करवाने होंगे तो अवश्य करवाए जाएंगे। माहेश्वरी ने कुंआरिया के गांव सूरजपुरा में महादेव मंदिर प्रांगण में छाया के लिए छत निर्माण के लिए विधायक मद से 2 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कुंआरिया में ही नीम का पौधा लगाया तथा वहां के निवासियों से कहा कि हर दुकान के बाहर एक पौधा अवश्य लगाएं। इस अवसर पर जिला उप जिला प्रमुख सफलता गुर्जर, प्रधान रीना कुमावत, पूर्व उप प्रधान भवानीशंकर पालीवाल सहित ग्रामीणजन एवं अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े

Web Title-Take advantage of the welfare schemes: phed Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kiran maheshwari, public health engineering minister, advantage, welfare, schemes, jaipur, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved