• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोटापे में बीकानेर की महिलाएं पुरुषों पर भारी

Survey: the Women Heavy in Obesity on men of Bikaner - Bikaner News in Hindi

बीकानेर। मीठे के शौकीन बीकानेर शहर की महिलाएं मोटापे में पुरुषों से आगे हैं। यह आंकड़ा अभी हाल ही नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की ओर से जारी रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीकानेर में मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का आंकड़ा 15.4 फीसदी है। इसके मुकाबले पुरुषों का आंकड़ा 13.2 फीसदी है।

सर्वे के मुताबिक संभाग में श्रीगंगानगर जिले के पुरुष सबसे अधिक मोटे हैं। इनके अलावा जोधपुर में 18.4 फीसदी पुरुष मोटे हैं, जबकि महिलाओं में कोटा में 20.6 फीसदी, गंगानगर में 20.5 फीसदी, सीकर में 18.4 फीसदी महिलाएं मोटी मिलीं। जानकारी में रहे कि नेशनल फैमिली हैल्थ सर्वे 2016 के तहत हुए सर्वे की रिपोर्ट हाल ही सार्वजनिक हुई है। सर्वे में प्रदेश के सभी 33 जिलों में महिला-पुरुषों के मोटापे का सर्वे हुआ।

इसमें रोचक तथ्य यह है कि 23 जिलों में पुरुषों से अधिक मोटी महिलाएं हैं, इनमें भी दूसरे स्थान पर श्रीगंगानगर की महिलाएं हैं। डूंगरपुर में मोटापे की गिरफ्त में पुरुष और महिलाओं का ग्राफ सबसे कम है। डाक्टरों का मानना है कि यह स्थिति अलार्मिंग है और इस पर लोगों को सावधान होना चाहिए।

इसे लेकर वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. अबरार पंवार का कहना है कि जंक फूड फास्ट फूड का अधिक सेवन और आरामदायक जीवन जीने की शैली के साथ-साथ बाहर का खाना मोटापे का कारण बन रहा है। अक्सर लोग घर के खाने की जगह बाहर के खाने को अहमियत देते हैं और खराब दिनचर्या के कारण घूमना-फिरना नहीं हो पाता, जिसकी वजह जिले के लोग मोटापे के साथ ही शुगर सहित अन्य रोगों से पीडि़त हो रहे हैं। चिंता की बात यह है कि मोटापे की वजह से जिले में महिला और पुरुषों में शुगर रोग तेजी से बढ़ रहा है। संभाग के प्रमुख पीबीएम हॉस्पिटल में ही प्रतिदिन तीन सौ से ज्यादा रोगी शुगर की जांच कराने और दवा लेने के लिए आ रहे हैं।

[@ यहां अंतिम विश्राम के लिए भी नहीं मिलती जगह]

यह भी पढ़े

Web Title-Survey: the Women Heavy in Obesity on men of Bikaner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national family health survey, women, heavy, obesity, men, bikaner , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news, bikaner news in hindi, real time bikaner city news, real time news, bikaner news khas khabar, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved