• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उपखण्ड अधिकारी ने ग्राम पंचायतों का किया निरीक्षण

Subsection official oversight of village panchayats - Tonk News in Hindi

टोंक। उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी ने मंगलवार को ग्राम अल्लापुरा ग्राम पंचायत अरनियामाल में आंगनबाड़ी केन्द्र, राज उ प्रा वि आदि का निरीक्षण किया साथ ही जनसुनवाई की । राज उप्रावि अल्लापुरा में कुल 141 बच्चों का नामाकंन पाया गया जिनमें से 95 बच्चे उपस्थित पाये गये तथा 95 बच्चों को पोषाहार दिया गया। विद्यालय में पोषाहार प्रभारी से पोषाहार के स्टॉक की जानकारी ली जिस पर पोषाहार प्रभारी ने बताया की स्टॉक में 283 किग्रा गेहुं पाये गये। चावल का स्टॉक शून्य पाया गया। प्रधानाध्यापक को पोषाहार उपलब्ध कराये जाने के लिए लिखे जाने के निर्देश दिये ।
निरीक्षण के दौरान पटवार हलका युसुफगंज उर्फ रामनगर एवं अरनियामाल की नामान्करण की जांच की गई। जनसुनवाई के दौरान पांच प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमे से दो का मौके पर ही निस्तारण कर परिवादियो को राहत पहुॅचाई गई एवं शेष तीन प्रकरणों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये जनसुनवाई के दौरान परिवाद प्राप्त होने पर दर्ज रजिस्टर कर परिवादियों को दर्ज प्रकरण के रसीद की एक प्रति मौके पर ही दी गई।
जनसुनवाई के दौरान सचिव ग्राम पंचायत अरनियामाल कन्हैयालाल बैरवा से स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जा रहे शौचालय निर्माण की प्रगति रिपोर्ट ली गई उन्होंने बताया की कुल परिवारों की संख्या 862 है जिसमें से अधिकांश परिवारों द्वारा शौचालय नहीं बनाये गये है। प्रगति सन्तोषप्रद नहीं पाये जाने पर सचिव ग्राम पंचायत अरनियामाल कन्हैयालाल बैरवा को कारण बताओं नोटीस जारी किया गया साथ ही हिदायत दी गई की अगले पन्द्रह दिवसों मे शत प्रतिशत शौचालय निर्माण की सुनिश्चतता करेें। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधानाचार्य, सचिव, प्रभारी अधिकारी प्रा स्वाकेन्द्र ए.एन.एम, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पटवारी हल्का आदि की वार्डवार अलग-अलग टीमों का गठन किया जाकर शतप्रतिशत शौचालय निर्माण हेतु जिम्मेदारी तय की जाकर लक्ष्य निर्धारित किया जाये।



यह भी पढ़े :मां को कोठरी में कैद कर गंगा मां की पूजा कर रहा बेटा, पढ़ें क्या है माजरा

यह भी पढ़े :ज़िला महिला अस्पताल से ग़ायब होते हैं मरीज़, आप भी पढ़ें क्या है माजरा ?

यह भी पढ़े

Web Title-Subsection official oversight of village panchayats
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tonk news, rajasthan hindi news , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, tonk news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved