• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांग्रेस की सूची से पंजाब की सियासत में हलचल

Stir in Punjab politics of Congress - Punjab-Chandigarh News in Hindi

अमृतसर (नरेंद्र शर्मा) । मैराथन मंथन के बाद आखिर कांग्रेस ने अपने लगभग आधे चुनावी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है । इस सूची में शामिल प्रत्याशियों को देख कर ही लगता है पिछले चुनावों में प्रत्याक्षियों के चयन में धोखा खा चुकी कांग्रेस हाईकमान इस बार गलती के मूड में नहीं है ! यह पहला अवसर है जबकि कांग्रेस ने पंजाब के चुनावों में उम्मीदवारों के चयन के लिए इतनी अधिक मशक्कत की है । मोदी सुनामी के कारण देश भर में लुटी-पिटी कांग्रेस शायद पंजाब से नए अध्याय का आरम्भ करने के मूड में है । सूची में 31 विधायक ,छह महिलाएं और सात नए चेहरे शामिल हैं ।
कांग्रेस के 61 प्रत्याशियों की सूची से ही यह स्पष्ट हो रहा है की इस बार वह चुनाव को करो या मरो के नजरिये से लड़ने के मूड में है । इस सूची में पार्टी ने अपने 31 विधायकों को मैदान में उतारा है ! यह वह दिग्गज हैं जिनकी सफलता में पार्टी को कोई संदेह नहीं है । इन दिग्गजों में प्रदेशाध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ,पूर्व मुख्यमंत्री बीबी राजिंदर कौर भट्ठल,अश्वनी सेखड़ी ,ओ पी सोनी, सुनील झाखड़,मनप्रीत सिंह बादल,केवल सिंह ढिल्लों,ब्रह्म महेन्द्रा ,राणा गुरमीत सोढ़ी ,अजीत इंद्र सिंह मोफर ,विजय इन्दर सिंगला इत्यादि के नाम शामिल है । पार्टी ने इस बार एक परिवार एक टिकेट वाली परम्परा का सख्ती से पालन किया है । यही कारण है की रानी परनीत कौर के स्थान पर कैप्टन अमरेंद्र सिंह को पटियाला शहरी से मैदान में उतरा गया है । इसी प्रकार पूर्व प्रदेशाध्यक्ष प्रताप बाजवा की विधायक पत्नी चर्णजीतकौर के स्थान पर बाजवा के भाई फतेहजंग को टिकट दिया गया है । नवांशहर की विधायिका गुरिकवाल कौर के स्थान पर उनके बेटे अंगद सिंह को टिकट दिया गया है ।
कांग्रेस ने इस बार टिकट का पैमाना पुरानी विरातत, रिश्तेदारी, अथवा परिवार नहीं रखा है ! बल्कि जीतने वाले प्रत्याशी को ही टिकट दिया गया है । अधिकतर टिकटों का आवंटन मैरिट या प्रशांत किशोर की सूची के आधार पर ही किया गया है । टिकटों के आवंटन में इस बार सन्तुलन बनाने का विशेष प्रयास किया गया है । लगभग सभी वर्गों को सूची में स्थान दिया गया है । यही कारण है कि प्रत्याक्षियों की इस आधी सूची में ही आधा दर्जन से अधिक नए चेहरों को शामिल किया गया है । इनमें ज़ीरा से कुलबीर सिंह ,तलवंडी सबों से खुशराज सिंह,धुरी से दलबीर सिंह ,हरगोविंपुर से बलविंदर सिंह लाडी,अटारी से तरसेम सिंह, और नवां शहर से अंगद का नाम प्रमुख है ।
टूट गया नोट बदलने का वचन, लोग हैं हैरान और परेशान

यह भी पढ़े

Web Title-Stir in Punjab politics of Congress
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: captain amarinder singh, former chief minister bibi rajinder kaur bhattal, punjab election-2017, punjab news, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved