• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

राज्य वित्त आयोग के चेयरमैन ने निगम का दौरा किया, वित्तीय जानकारी ली

गुरूग्राम । राज्य वित्त आयोग हरियाणा के चेयरमैन मुकुल जी. असहर ने आयोग के सदस्यों के साथ आज नगर निगम गुडग़ांव पहुंचकर निगम की वित्तीय स्थिति तथा कार्यों के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक कर जानकारी ली।आयोग के चेयरमैन असहर ने कहा कि हरियाणा सरकार के निर्देश पर राज्य वित्त आयोग प्रदेश के विभिन्न शहरों में जाकर वहां के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करके उनसे फीडबैक लेकर डाटा तैयार कर रहा है, ताकि आने वाले समय में जिस मद में फंड की आवश्यकता हो, उसी हिसाब से ग्रांट जारी हो।

मौजूदा वित्त आयोग अपने कार्यालयों में बैठकर डाटा तैयार नहीं कर रहा, बल्कि विभिन्न शहरों में जाकर स्थानीय प्रशासन से फीडबैक लेकर डाटा ले रहा है। इससे वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारियों को पता होता है कि उनके यहां की आवश्यकताएं क्या हैं और किस मद में ग्रांट की जरूरत है।
नगर निगम आयुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने एक प्रैजेंटेशन के माध्यम से आयोग की टीम को जानकारी देते हुए बताया कि 500 फॉर्चून कंपनियों में से 250 कंपनियां गुरूग्राम में हैं। नगर निगम के बारे में उन्होंने बताया कि नागरिकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए नगर निगम द्वारा ग्रीवैंस रिडर्सल सिस्टम बनाया गया है, जिसमें मोबाइल एप, वैब-पोर्टल तथा कॉल सैंटर शामिल हैं।

इनके माध्यम से मिली शिकायतों का समाधान जल्द से जल्द किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में स्वच्छ मैप मोबाइल एप का इस्तेमाल नागरिकों द्वारा काफी किया जा रहा है तथा इस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ी है। उन्होंने बताया कि प्रोपर्टी टैक्स के लिए प्रति वर्ष 200 करोड़ रूपए का लक्ष्य रखा जाता है। इस वर्ष अभी तक लगभग 50 प्रतिशत प्रोपर्टी टैक्स प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया कि प्रोपर्टी टैक्स में रिबेट का इंतजार करने के कारण अधिकतर प्रोपर्टी मालिक जनवरी से मार्च तक प्रोपर्टी टैक्स जमा करते हैं। इस पर आयोग के चेयरमैन ने सुझाव दिया कि प्रोपर्टी टैक्स के मामले में कमर्शियल प्रोपर्टी पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।[@ ग्राम्य देव ने की राजनीति में भारी उथल पुथल की भविष्यवाणी]

यह भी पढ़े

Web Title-State Finance Commission Chairman visited the Corporation, financial information taken
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: state finance commission chairman, corporation, financial information, taken, gurgaon news, gurgaon news in hindi, gurgaon crime news, gurgaon political news, gurgaon business news, गुडगाँव खबर, गुडगाँव हिंदी न्यूज़, गुडगाँव हिंदी समाचार, हरियाणा ताजा समाचार, हरियाणा न्यूज़, गुडगाँव न्यूज़, गुडगाँव आज की खबर, गुडगाँव टुडे न्यूज़, गुडगाँव पब्लिक पोल, गुडगाँव ताजा समाचार, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurgaon news, real time gurgaon city news, real time news, gurgaon news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved