• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सार्वजनिक शौचालय बने शॉपीस, अधिकतर में लटके ताले

Sopis made public toilet, mostly hanging locks - Chamba News in Hindi

चम्बा (शिव शर्मा)। चंबा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की सुविधा के लिए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी किया गया है। अगर आंकड़ों की बात करें तो चम्बा जिला की बहुत सी ऐसी पंचायतें है जिन्हें निर्मल पंचायत का दर्जा भी मिल चुका है लेकिन यह सब आंकड़ों में ही देखने को मिलता है सभी पंचायतों में लाखों रूपये खर्च करके बस स्टापों व सड़कों के किनारे सार्वजनिक सौचालय तो बना दिए गए हैं लेकिन अधिकतर पंचायतों में शौचालयों पर ताले लटके हुए है।
काबिलेगौर है कि बहुत सी जगह ऐसी ही जहां सरकारी धनराशि का इस तरह दुरुपयोग किया गया है कि जहां बिना जरूरत के शौचालयों का निर्माण करवा दिया गया। अगर इस तरह हो रहे धन के दुरुपयोग को रोका नहीं गया तो सरकार को ऐसे ही चूना लगता रहेगा। बड़ी हैरानी की बात है कि लोगों को सुविधा देने के लिए बनाए गए इन शौचालयों पर ताले क्यों लटकाए गए हैं। स्थानीय ग्रामीणों कहना है की चम्बा को कागजों में तो खुले में शौच मुक्त जिला तो कर दिया है लेकिन आज भी लोग नदीए नालों के किनारे खुले में शौच जा रहे हैं। लोगों ने बताया की पंचायतों में लाखों रूपये खर्च करके सरकार ने जगह-जगह शौचालय तो बना दिए है लेकिन न तो इन शौचालयों का किसी भी गांववासी को फायदा है तथा न ही इन शौचालयों में कोई पानी का प्रावधान है। इन शौचालयों में ताले लटके हैं तथा यह शौचालय मात्र शोपीस बने हुए हैं। ऐसे मामलों की सरकार को जांच करवानी चाहिए ताकि सरकारी धन से जो लोगों की सुविधा हेतु शौचालयों बनाये गए है उनका लोग सदुपयोग कर सके।
वही इस बात को लेकर स्कूल से छुट्टी करके पैदल जा रहे छात्रों ने बताया की शौचालयों पर अक्सर ताले लटके रहते हैं और उन्हें खुले में हो शौच जाना पड़ता है। उन्होंने आग्रह किया की इन तालों को खुलवाया जाये ताकि इनका लाभ उन्हें मिल पाए। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण सरकारी धन से करवा तो दिया गया लेकिन यहां पर पानी और अन्य सफाई की कोई व्यवस्था नहीं की गई और अगर इन शौचालयों को खोल दिया जाये तो यहां पर काफी गन्दगी फैल सकती है और गर्मियों के दिनों में इस गन्दगी की वजह से बीमारियां बढ़ने की भी उम्मीद ज्यादा हो सकती है।

[@ Breaking News : अब घर बैठे पाए Free JIO sim होम डिलीवरी जानने के लिए यहाँ क्लिक करे]

[@ बाबा का चमत्कार या लोगों का अंधविश्वास!]

यह भी पढ़े

Web Title-Sopis made public toilet, mostly hanging locks
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sopis, made, public, toilet, mostly, hanging, locks, chamba news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chamba news, chamba news in hindi, real time chamba city news, real time news, chamba news khas khabar, chamba news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved