• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुप्त नवरात्र समापन,9 दिन विशेष पूजा

Secret Nwaratre closing day continued influx of pilgrims - Kangra News in Hindi

कांगड़ा(मोनिका)। सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी में गुप्त नवारात्रे विधिवत समापन हो गए। इस अवसर पर आयोजित यज्ञ में ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने पूर्णाहुति डाली। इस अवसर पर मंदिर के परंपरागत बारीदार एवं पुजारियों ने भी भाग लिया। मंदिर में आज सारा दिन श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मां ज्वाला के दरबार में परंपरानुसार गुप्त नवरात्र का आयोजन किया जाता है। यहां 9 दिनों तक अनुष्ठान में गणपति गायत्री, बटुक भैरव, ज्वालामुखी मूल मंत्र का जाप और दुर्गा सप्तशती का पाठ भी किया गया। भवानी दत्त शास्त्री ने बताया कि हिन्दू धर्म में नवरात्र मां दुर्गा की साधना के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं। नवरात्र के दौरान साधक विभिन्न तंत्र विद्याएं सीखने के लिए मां भगवती की विशेष पूजा करते हैं। तंत्र साधना आदि के लिए गुप्त नवरात्र बेहद विशेष माने जाते हैं।
उन्होंने कहा कि गुप्त नवरात्रि विशेषकर तांत्रिक क्रियाएं, शक्ति साधना, महाकाल आदि से जुड़े लोगों के लिए विशेष महत्त्व रखती है। इस दौरान देवी भगवती के साधक बेहद कड़े नियम के साथ व्रत और साधना करते हैं। इस दौरान लोग लंबी साधना कर दुर्लभ शक्तियों की प्राप्ति करने का प्रयास करते हैं। इस अवसर पर स्थानीय विधायक संजय रतन ने बताया कि जल्द ही ज्वालामुखी में मल्टी स्टोरी कार पार्किंग व शानदार शापिंग कांपलैक्स बनाया जायेगा। यहां विश्व भर से यात्री आते है उनके लिये आकर्षण के केन्द्र बनाये जायेंगे ।
संजय रतन ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा देने के लिये लाखों रूपये खर्च करने जा रही है जिसमें ज्वालामुखी को विशेष स्थान मिलेगा। जिससे यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे बेरोजगारों को काम मिलेगा। लोग खुशहाल होंगे। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी निर्वाचन क्षेत्र को विकास का एक आदर्श मॉडल बनाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। जिसके लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की गतिशील नेतृत्व में प्रदेश में एक मजबूत सरकार है तथा क्षेत्रवाद, जातिवाद इत्यादि संकीर्ण सोच को दरकिनार करके सरकार द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्रों का सामान विकास सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के लोगों के कल्याण के लिए नई योजनाएं कार्यन्वित की जा रही हैं।

[@ यहां बहन सेहरा बांध, ब्याह कर लाती है भाभी]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Secret Nwaratre closing day continued influx of pilgrims
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: secret, nwaratre, closing, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved