• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

साइंस सिटी में बनेगी न्यूक्लियर प्लांट गैलरी

Science City will be a nuclear plant in the gallery - Kapurthala News in Hindi

कपूरथला। देश में बाल वैज्ञानिक बनाने व उनमें विज्ञान के प्रति जागरुकता लाने के लिए पुष्पा गुजराल साइंस सिटी कपूरथला में न्यूक्लियर प्लांट का मॉडल बनाया जाएगा। परमाणु ऊर्जा निगम इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने साइंस सिटी कपूरथला में परमाणु ऊर्जा की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से न्यूक्लियर प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। इसे जल्द स्थापित किया जा रहा है। साइंस सिटी के डायरेक्टर राजेश ग्रोवर ने बताया कि परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) की मंशा है कि देश के कोने-कोने में लोगों को यह जानकारी मिले कि आखिर कैसे एक छोटे से एटमी रिएक्टर से ज्यादा बिजली बन जाती है, जिसे परंपरागत तरीकों से बनाने में बड़े-बड़े बांध या थर्मल प्लांट बनाने पड़ते हैं। यह सार्वजनिक संस्थान है, यहां देश के कोने-कोने से लोग खासकर बच्चे आते हैं।


ग्रोवर ने बताया कि न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यहां मुफ्त में न्यूक्लियर प्लांट का मॉडल बनाएगी। इससे बच्चों के साथ-साथ आम लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सकेगी कि परमाणु ऊर्जा क्या है और इससे बिजली कैसे तैयार की जाती है। न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का यहां प्लांट स्थापित करने के पीछे उद्देश्य परमाणु संयंत्र से होने वाले लाभ को लोगों तक पहुंचाना है। साइंस सिटी कपूरथला में रोज हजारों लोग पहुंचते हैं। यहां न्यूक्लियर रियक्टर प्रोजक्ट स्थापित होने से विद्यार्थियों को इससे संबंधित कई सारे पहलुओं को समझने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़े

Web Title-Science City will be a nuclear plant in the gallery
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: science city, nuclear, plant, gallery, kapurthala, punjab hindi news, hindi news, news in hindi, hindinews, news hindi, breaking news in hindi, today news in hindi, kapurthala news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved