• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नाबालिग दुल्हनों ने कहा .....पहले पढाई, 18 के बाद होगी बिदाई

Said minor brides ..... first study, 18 would be after parting - Tonk News in Hindi

टोंक। बचपन की मासूमियत के बीच कब घर वालों ने ब्याह कर दिया, ठीक तरह से याद नहीं। जिन्दगी की पाठशाला में जब पढाई शुरू की तो अहसास हुआ कि कुछ खोने वाला है, बस तभी तय कर लिया कि अब घर वालों की भूल को सुधार कर ही दम लेंगे। कुछ बाल दुल्हनों ने अपने-अपने गांव में बाल-विवाह की कुप्रथा को नकारने की एक मुहिम ही शुरू कर दी है। ग्राम तंवर की झोपडिया, अरनिया केदार, पहाडी, बागोल्या, सरौली, तितरिया, बीजवाल, चन्दलाई, नातडी, सिरोही, उस्मानपुरा, खेडूलिया की नाबालिग सीमा, किरण, कमल, रिंकी, पिंकी, निषा, प्रिया, बसन्ती, मंशा, विमला, सीया (सभी परिवर्तित नाम) इस मुहिम की अगवा बनी हैं। उन्होंने अपने-अपने घर वालों को साफ कह दिया है कि अब वे सिर्फ पढाई करेगी, जब 18 साल की हो जाएगी, तभी वे ससुराल को विदा होगीं। दस से 16 वर्ष आयु की ये लाडली देवनारायण आवासीय विद्यालय चराई में अध्ययनरत है। शिक्षा से बदल रही इस बयार की आहट लाडली सम्मान अभियान के ग्राम भ्रमण कार्यक्रम के दौरान दिखाई दी।

बाल-विवाह जैसी कुरीति का डंक झेल रही कुछ बालिकाओं को अपनी ससुराल का नाम तक पता नही है तो कुछ पति का चेहरा भी याद नहीं। अभियान के ग्राम मित्रों ने जन्म से लेकर 18 वर्ष तक की जीवन शैली को सांप-सीढी लूडो खेल के माध्यम से मनोबैज्ञानिक विधि से खेल खेल में इन बच्चियों को समझाया तो लाडलियों के मानस पटल पर इसका गहरा असर हुआ। काचरिया की रिम्पू को स्कूल में तब पता चला जब उनके दाखिला के समय शादी नहीं करने का शपथ पत्र भरवाया गया तो वह खुष हो गई और उसने पक्का इरादा कर लिया है कि अब वह पढ लिखकर 18 साल की होने के बाद ही ससुराल जाएगी। अबोध मन में षिक्षा की लगन अंकुरित होने के बाद कुरीतियों की दीवार सामाजिक बदलाव के साथ ताष के पत्तों की तरह ढह जाती है, इसको ये बालिकाएं साबित कर रही हैं। फिलहाल देवनारायण गुर्जर आवासीय वि़द्यालय में पढ रही लाडलियों के हौसलों को देखकर उजाले की किरण दिखाई दे रही है। बाल विवाह के विरूद्व पोस्टर हाथ में लिए बालिकाओं ने नारा भी गढ लिया पहले होगी पढाई, 18 के बाद ही होगी बिदाई।

यह भी पढ़े

Web Title-Said minor brides ..... first study, 18 would be after parting
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: said, minor, brides, first, study, 18, would, after, tonk, rajsthan hindi news , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, tonk news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved