• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान : साढ़े छह करो़ड की बिजली चोरी पक़डी

Rajasthan: six and half million electricity theft - India News in Hindi

जयपुर। जयपुर विद्युत वितरण निगम के सतर्कता दलों ने बिजली चोरी पक़डने के लिए जून माह में 6 हजार 439 स्थानों पर जांच कर साढ़े छह करो़ड रूपये से भी अधिक की बिजली चोरी के मामले पक़डे हैं।

जयपुर विद्युत वितरण निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक भास्कर ए. सावंत ने बताया कि जयपुर डिस्कॉम के सतर्कता दलों द्वारा माह जून, 2015 में 6 हजार 439 स्थानों पर जांच की गई, जिसमें 4 हजार 492 जगहों पर बिजली चोरी एवं एक हजार 947 स्थानों पर बिजली दुरूपयोग के मामले पक़डे गए हैं। बिजली चोरी एवं दुरूपयोग के पक़डे गए इन मामलों में 6 करो़ड 56 लाख 74 हजार रूपये के राजस्व का निर्धारण किया गया है।

उन्होंने बताया कि जून माह में ही डिस्कॉम क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर 655 होटल एवं ढाबों की भी निगम के सतर्कता दलों द्वारा जांच की गई, जिनमें 161 मामले बिजली चोरी के एवं 127 बिजली दुरूपयोग के मामले पक़ड कर एक करो़ड 36 लाख 42 हजार रूपये के राजस्व का निर्धारण किया गया है।

सावंत ने बताया कि बिजली चोरी के मामलों में जून माह में 895 एफ.आई.आर. दर्ज की गई तथा 926 मामलों में प्रशमन की कार्यवाही करते हुए एक करो़ड 26 लाख 28 हजार रूपये के राजस्व की वसूली की गई है। बिजली चोरी के मामलों में 35 को गिरफ्तार कर 20 मामलों में न्यायालय में चालान पेश किया गया है। उन्होंने बताया कि 50 किलोवाट से अधिक लोड वाले ब़डे होटल, अस्पताल एवं शैक्षिक संस्थानों की चैकिंग सीएमआरआई द्वारा की जा रही है। (आईएएनएस)

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan: six and half million electricity theft
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, electricity theft
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:

प्रमुख खबरे

स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved