• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

बेईमानों की तकलीफ बढने वाली है 50 दिनों के बाद:PM मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की नींव रखी। उन्होंने दो मेट्रो रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया।

उन्होंने कहा कि मैं काफी खुशा हूं क्योंकि मैंने छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखी जिन्होंने सुशासन की आधारशिला रखी थी और उसका इतिहास लिखा था। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने आजादी के लिए लड़ते रहे लेकिन साथ-साथ उन्होंने समाज में बुराइयों के खिलाफ भी लड़ाई लडी। उन्होंने कहा कि हमने विकास को ही केंद्र बिंदु में रखा है। विकास ऐसा हो, जो गरीबों को अपनी जिंदगी में बदलाव लाने का मौका देता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आठ नवंबर को हमने काले धन के खिलाफ बहुत बड़ा हमला किया। नोटबंदी से आपको तकलीफ हुई लेकिन आप लोगों ने मेरा साथ नहीं छोड़ा। प्रधानमंत्री ने कहा कि काले धन के खिलाफ लड़ाई तब तक नहीं रूकेगी, जब तक हम जीतेंगे नहीं। मैंने पहले भी कहा था कि 50 दिनों के बाद ईमानदारों की तकलीफ कम होगी लेकिन 50 दिनों के बाद बेईमानों की तकलीफ बढ़ने वाली है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने सोचा कि बैंकवालों को पटा लो सब काला सफेद हो जाएगा लेकिन वह खुद तो मरे और बैंकवालों को भी मरवा दिया।

पीएम ने कहा कि नोटबंदी से लोगों को तकलीफ तो जरूर हुई है लेकिन सरकार आपको फांसी पर लटकाने के लिए नहीं तुली हुई है। बेईमानों को मोदी का या सरकार का डर ना लगता हो लेकिन सवा सौ करोड़ लोगों का डर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद महाराष्ट्र निकाय चुनावों में जनता ने अपनी मुहर लगा दी है। इससे देश में लोगों को संदेश मिल गया कि जनता किस दिशा में जाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कौन कहता है कि देश नहीं बदल सकता है सवा सौ करोड़ लोगों के दम पर कहता हूं कि देश बदल सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भी दुनिया में कोई भी हिन्दुस्तान टूरिज्म की चर्चा करता है तो ताजमहल का नाम सुनते ही लगता है कि जाना चाहिए। हमारे देश में कई किले है लेकिन उनकी तरफ काफी कभी ध्यान ही नहीं दिया गया। पर्यटन एक ऐसा सेक्टर है जो देश में तेजी से बढ़ रहा है। शिवाजी महाराज का स्मारक बनने से पर्यटन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से विकास का काम होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आजादी के 70 सालों में गांव के लोगों का विकास नहीं हुआ। यहां बिजली नहीं पहुंचीं लेकिन हमारी सरकार आने के बाद हमने इस तरफ तेजी से काम किया।

अरब सागर में बनने वाले 192 मीटर लंबे इस स्मारक की लागत करीब 3,600 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस दौरान मंच पर पीएम मोदी के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहे. नितिन गडकरी और सुरेश प्रभु भी मंच पर मौजूद थे।

इससे पहले मोदी ने पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का भी उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले से लोगों को कुछ समय के लिए तकलीफ है लेकिन भविष्य में इससे फायदा होगा। देशहित में ऐसे कडे़ फैसले लेने से वह हिचकेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का समय है, विश्व में सर्वोच्च वृद्धि के अनुमान के साथ भारत को एक प्रकाशपुंज की तरह देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का दावा है कि यह स्मारक भारत का ही नहीं, दुनिया का सबसे लंबा स्मारक होगा। हालांकि हजारों करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्मारक का मुंबई का मछुआरा वर्ग विरोध कर रहा है। इन लोगों का कहना है कि इससे पर्यावरण पर बुरा असर पड़ेगा, इसी के साथ उन लोगों की जीविका पर भी असर पड़ेगा।

[@ 27 लाख की यह कार साढ़े 53 लाख में हुई नीलाम, जानें क्यों हुआ ऐसा]

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi laid dowm stone of the greatest Shivaji memorial
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, stone, shivaji memorial, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved