• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

PMने किया छत्तीसगढ राज्योत्सव का शुभारंभ

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में शामिल होने नया रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने पांच दिवसीय राज्योत्सव का शुभारंभ किया। साथ ही सौर सुजला योजना की शुरूआत की और जंगल सफारी, बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, एकात्म पथ का लोकार्पण और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया।
जंगल सफारी के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को स्मृति चिन्ह के रूप में भगवान गणेश की काष्ठ निर्मित प्रतिमा भेंटकर शुभकामनाएं दी। मोदी ने जंगल सफारी में पौधरोपण भी किया। प्रधानमंत्री के हाथों राज्य को कई सौगातें मिलीं।

जंगल सफारी का विकास...
जंगल सफारी का विकास 320 हेक्टेयर में किया गया है। इसका निर्माण अक्टूबर 2012 में शुरू हुआ था। इसमें टाइगर, बीयर, हर्बीवोर और लॉयन सफारी शामिल हैं। जंगल सफारी के बीच 131 एकड से अधिक क्षेत्र में खंडवा जलाशय है। जलाशय के बीच नेस्टिंग आइलैंड का विकास किया जाएगा। यह नया रायपुर के लिए एक ऑक्सीजोन है। सफारी का निर्माण लगभग 200 करोड रूपये की लागत से इस किया गया है। इसमें 50 एकड के रकबे में टाइगर सफारी और 50 एकड में भालुओं के लिए बीयर सफारी बनाया गया है। इसके अलावा 125 एकड में चिडियाघर और 50 एकड में लायन सफारी का भी प्रावधान है। रंग-बिरंगी तितलियों के लिए बटरफ्लाई जोन का निर्माण भी किया गया है। जंगल सफारी में पशु-पक्षियों के लिए करीब 52 एकड में जलस्त्रोत भी विकसित किए गए हैं।

यह भी पढ़े :धन की तमन्ना में हजारों कछुओं की चढ़ेगी बलि

यह भी पढ़े :25 लाख की लूट का ख़ुलासा, कैसे दिया वारदात को अंजाम आप भी पढ़ें

यह भी पढ़े

Web Title-PM modi innaugerates chhattisgarh state festival
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm, modi, innaugerates, chhattisgarh , state festival, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, raipur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved