• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

विधानसभा अध्यक्ष से मिला अफगानिस्तान संसदीय प्रतिनिधिमंडल

जयपुर । राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल से शुक्रवार को विधानसभा में राष्ट्रीय संसद अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमण्डल ने शिष्टाचार भेंट की । इसके बाद विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने राजस्थान में संसदीय प्रणाली एवं प्रकिया के अध्ययन के उद्देश्य से आये अफगानिस्तान संसद व सरकारी अधिकारियों के प्रतिनिधिमण्डल को संबोधित करते हुए बताया कि राजस्थान विधानसभा में बजट प्रक्रिया विधि निर्माण व सदस्यों द्वारा अपने क्षेत्र से संबंधित विषयों को उठाने के विभिन्न अवसर दिये जाते हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा की कार्यवाही के संचालन में अध्यक्ष की भूमिका निर्णायक होती है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने सदन की बैठकों के न होने की स्थिति में इसके दायित्व समितियों के माध्यम से र्पूति होने के बारे में भी प्रतिनिधिमण्डल को जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि विधानसभा के प्रभावी कार्य संचालन के लिए सत्तारूढ दल व प्रतिपक्ष दोनों की महत्वर्पूण भूमिका होती है। उन्होंने प्रतिनिधिमण्डल को बताया कि राजस्थान विधानसभा में सदस्यों की संख्या 200 है यहां 19 समितियां कार्यरत है। तत्पश्चात हुए विचार विमर्श में प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने विधानसभा उपाध्यक्ष से राज्य विधानसभा की कार्यप्रणाली की बारीकी से र्चचा की ।
अफगानिस्तान के प्रतिनिधियों ने विचार विर्मश के दौरान बताया कि अफगानिस्तान की लोकसभा में 249 सदस्य तथा राज्यसभा में 102 सदस्य हैं साथ ही भारत अफगानिस्तान के ऎतिहासिक रिश्तों को दोहराया व उन्हें अधिक प्रगाढ़ किये जाने की इच्छा प्रकट की।
इससे पूर्व विधानसभा सचिव पृथ्वी राज ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विधानसभा की पृष्ठभूमि के बारे में बताया। लोकसभा सचिवालय के संसदीय अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र (बीपीएसटी) की अतिरिक्त निेदेशक डा. सीमा कॉल सिंह ने बताया कि अफगानिस्तान राष्ट्रीय संसद का यह प्रतिनिधिमण्डल एक माह की अध्ययन यात्रा पर भारत आया हुआ है।

[@ चाचा भतीजे की लड़ाई में किसी को टिकट,किसी को मंत्री पद]

यह भी पढ़े

Web Title-Parliamentary Speaker met Afganstian Pratnidimindl
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan speaker kailash meghwal, jaipur news, rajasthan news, rajasthan vidhan sabha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved