• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सर छोटूराम की जयंती पर मैराथन, विजेताओं को नगद इनाम

On the anniversary of Sir Chhotu Ram marathon, the winners in cash - Jind News in Hindi

जींद। सोमवार को नरवाना में केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ0 बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार दीनबंधु सर छोटू राम की जन हितैषी विचारधारा के अनुरूप कार्य कर रही है। सरकारी योजनाओं एवं सर छोटूराम की विचार धारा को जन- जन तक पंहुचाने का काम किया जायेगा। इसके लिए सर छोटूराम विकास मंच का गठन किया गया है। इस मंच के तहत राष्ट्रीय स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक कमेटियों का गठन किया जायेगा।
केन्द्रीय मंत्री ने यह बात रविवार देर सांय नरवाना स्थित सर छोटूराम पार्क में आयोजित सर छोटूराम विकास मंच की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि दिनबंधु सर छोटूराम ने जीवन पर्यन्त समाज के गरीब तबके के उत्थान के लिए कार्य किया। भारतीय
जनता पार्टी की सरकार भी उन्हीं की विचार धारा को आगे बढ़ा रही है। सरकार द्वारा गरीब तबके उत्थान के लिए अनेक योजनाएं लागू कर साबित कर दिया है कि भारतीय जनता पार्टी ही सही मायने में देश का चहुमुखी विकास करवा सकती है। देश में आर्थिक समानता लाने के दृष्टिगत केन्द्र सरकार द्वारा नोटबंदी का निर्णय लिया गया। जिससे देश में एक तरह जहां भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा, वहीं दूसरी ओर गरीब तथा अमीर के बीच पैदा हुई खाई को पाटने का काम भी सिद्व हो रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं एवं सर छोटूराम की विचार धारा की जानकारी हर व्यक्ति तक पंहुचाने के लिए सर छोटूराम विकास मंच का गठन वर्षों पहले ही किया जा चुका है। अब इस मंच को ग्राम स्तर तक ले जाने का कार्य किया जायेगा।
केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि दिनबंधु सर छोटूराम की जयन्ती आगामी एक फरवरी को नरवाना के सर छोटूराम पार्क में धूमधाम से मनाई जायेगी। इस अवसर पर मैराथन दौड़ का आयोजन भी करवाया जायेगा। दौड़ में पहले 6 स्थानों पर रहने वाले विजेता धावकों को नकद इनाम राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। इस दौड़ का आयोजन खेल एवं यूवा कार्यक्रम विभाग के सोजन्य से करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लड़के तथा लड़कियों के लिए दौड़ में विजेता होने पर अलग- अलग पुरस्कार राशि दी जायेगी। प्रथम स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को 6 हजार रूपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को पांच हजार रूपये, तीसरे स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को चार हजार रूपये, चौथे स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को तीन हजार रूपये, पांचवे स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को दो हजार रूपये तथा छठे स्थान पर रहने वाले विजेता धावक को एक हजार रूपये की नकद ईनाम राशि दी जायेगी। सर छोटूराम जयन्ती कार्यक्रम में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला भी शिरकत करेगें। उन्होंने बताया कि मैराथन दौड़ का मुख्य उद्देश्य समाज में आपसी भाईचारे को बढ़ाना तथा सामाजिक सौहार्द बनाये रखना है। मैराथन दौड़ के आयोजन से समाज को काफी फायदा होता है। इससे यूवाओं में खेलों के प्रति रूझान बढ़ता है और वे नशे जैसी बूरी आदत से भी बच जाते है।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश स्तर पर सर छोटूराम विकास मंच का गठन किया जा चुका है। आज
जीन्द जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इस कमेटी का गठन कर दिया गया है। जल्द ही जिला स्तरीय कमेटी का गठन भी कर दिया जायेगा। हर स्तर की कमेटी में चालीस से पचास सदस्यों को शामिल किया गया है। कमेटी में अधिकतर यूवाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि सर छोटूराम विकास मंच के तहत बनाये गये इन कमेटियों का मुख्य कार्य सरकारी योजनाओं तथा सर छोटूराम की जन हितैषी विचार धारा को जन- जन तक पंहुचाना है और कमेटी के सदस्यों को यह भी निर्देश दिये गये है कि वे अपने- अपने क्षेत्र में यूवाओं को शिक्षा प्राप्त करने तथा नशे से दूर रहने वाले भी प्रेरित करे ताकि हर यूवा राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान अदा कर सके। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों को उच्च गुणवता परक शिक्षा
दिलवाये। चूकिं शिक्षा के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। उन्होंने लोगों से कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ लें।
कार्यक्रम में सर छोटूराम ट्रस्ट के प्रधान ईश्वर श्योकन्द, सुरेन्द्र पाल एडवोकेट, लाला नर्सी राम, ओमप्रकाश थूआ, प्रेम पहलवान, रामफल लौट समेत क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

[@ भगवान शिव को पाने के लिए युवती ने जान दी]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-On the anniversary of Sir Chhotu Ram marathon, the winners in cash
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: on the anniversary of sir chhotu ram marathon, the winners in cash, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jind news, jind news in hindi, real time jind city news, real time news, jind news khas khabar, jind news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved