• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ओबामा की भारत सहयोग को हां,पाक पर शर्ते

obama approves defence budget, india given priority over pakistan - World News in Hindi

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल 2017 के लिए 618 अरब डॉलर के रक्षा बजट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं जिसके बाद यह कानून बन गया है। इसमें भारत के साथ सुरक्षा सहयोग बढाने का प्रावधान है। इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि पाकिस्तान को करीब आधा वित्तपोषण इस सत्यापन के बाद मिलेगा कि वह हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कडे कदम उठा रहा है।

ओबामा फिलहाल हवाई में छुियां मना रहे हैं। ओबामा ने कल राष्ट्रीय रक्षा अधिकरण कानून (एनडीएए) 2017 पर दस्तखत किए। इसमें रक्षा मंत्री तथा विदेश मंत्री से भारत को अमेरिका के प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में पहचान के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है। एनडीएए में अन्य बातों के अलावा आईएसआईएल से निपटने के लिए 1.2 अरब डॉलर का कोष भी है।

इसमें पाकिस्तान के लिए 90 करोड डॉलर में से 40 करो़ड डॉलर का गठजोड समर्थन कोष (सीएसएफ) पाने के लिए चार शतें लगाई गई हैं। इसमें कहा गया है कि अमेरिका रक्षा सचिव को अमेरिकी कांग्रेस को यह स्पष्ट करना होगा कि पाकिस्तान अपने यहां हक्कानी नेटवर्क की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सैन्य कार्रवाई कर रहा है और इस्लामाबाद ने हक्कानी नेटवर्क को अपनी किसी भी भूभाग का इस्तेमाल करने से रोकने के वादे को निभाते हुए कदम उठाए हैं।

[@ अदिति बनीं मिस कोहिनूर-ए-ताज, SEE PIC ]

यह भी पढ़े

Web Title-obama approves defence budget, india given priority over pakistan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: obama, ndaa, defence budget, india, priority, pakistan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved