• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

एक्सक्लूसिव: नहीं मिलेगी होली की अतिरिक्त चीनी

अभिषेक मिश्रा,लखनऊ।रंगों का त्योहार होली इस बार गरीब परिवारों को लिए कुछ फीकी रहेगी, ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आचार संहिता के चलते इस बार राशन कार्ड धारकों को होली पर मिलने वाली अतरिक्त चीनी के वितरण पर खाद्य आयुक्त ने रोक लगा दी है। माना जा रहा है कि त्योहार में अतिरिक्त चीनी का वितरण करना चुनाव को प्रभावित कर सकता है। इस बार खाद्यान्न वितरण पांच से शुरू होना है, लेकिन अभी तक दुकानों पर अनाज नहीं पहुंच सका है। ऐसे में होली पर लोगों को अनाज मिल पाएगा कि नहीं इस पर भी आशंका है।

वहीं जिलापूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही ने होली तक सभी कार्ड धारकों को हर हाल में अनाज मिल जाने की बात कही है।खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्रगृहस्ती कारण धारक यानी तीन लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार जिसमें घर की महिला के नाम राशन कार्ड जारी किए गए है, उसमें प्रतिकार्ड नौ सो ग्राम के हिसाब से चीनी का वितरण किया जाता है। होली व दीपावली के पर्व पर उन कार्ड धारकों को सौ ग्राम चीनी अतरिक्त दी जाती है।

इसी तरह अन्त्योदय कार्ड धारक जो की गरीबी रेखा से भी नीचे का जीवन यापन करने करते हैं, उनके कार्ड धारको को प्रतिकार्ड दो किलो चीनी मिलती है, जबकि त्योहार के समय इस श्रेणी के कार्ड धारकों को आधा किलो अतरिक्त चीनी दी जाती है। कार्ड धारकों के वितरण के लिए दुकानों पर अतरिक्त चीनी पहुंच भी रही है, लेकिन मिलेगी नहीं। जिलापूर्ति अधिकारी ने आचार संहिता में अतरिक्त वितरण को लेकर खाद्य आयुक्त अजय सिंह चौहान से मार्ग दर्शन मांगा था, जिसमें आयुक्त ने आचार संहिता हटने के बाद ही अतरिक्त वितरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। जिलापूर्ति अधिकारी ने बताया कि सामान्य वितरण की चीनी व गेहू, चावल होली से पहले मिल जाएगा,लेकिन अतरिक्त चीनी अगले आदेश के बाद ही मिलेगी।
वितरण रूकने से कोटेदार भी परेशान : आचार संहिता के दौरान कार्ड पर अतरिक्त चीनी व अनाज का वितरण रोके जाने से कोटेदार भी परेशान हैं, क्योंकि उन्होंने अतरिक्त स्टाक का पैसा पहले ही जमा कर दिया है। ऐसे में अतरिक्त चीनी व अनाज न मिलने से कोटेदारों का पैसा फस गया है। उत्तर प्रदेश सस्ता गल्ला विक्रेता संघ के प्रदेश अध्यक्ष अशोक मेहरोत्रा का कहना है कि इस मामले में खाद्य आयुक्त से मिलकर कार्ड धारकों का पक्ष रखेगे। उधर सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर गुरुवार को भी अनाज नहीं पहुंच सका। जिलापूर्ति अधिकारी का कहना है कि अधिकतर दुकानों पर खाद्यान्न पहुंच गया है, जिन दुकानों पर नहीं पहुंचा है उनमें एक दो दिनों में खाद्यान्न पहुंच जाएगा और होली पर सभी कार्डधारकों को अनाज मिलेगा।


[ होली पर मोदी पिचकारी की बिक्री तेज, वहीं लम्पट देवरों में डिंपल भाभी का क्रेज]

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-not excess sugar on this Holi in up
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: not excess sugar, this holi, up, uttar pradesh , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved