• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नेकराम की नगरी की तर्ज पर विकसित होंगे पार्क, चण्डीगढ से लाए जाएंगे फूलों के पौधे

Nekram will be developed on the lines of the city parks, plant flowers will be brought from Chandigarh - Kullu News in Hindi

कुल्लू (धर्मचंद यादव)। अब जल्द ही रघुनाथ की नगरी के पार्कों का नेकराम के शहर चंडीगढ की तर्ज सौंदर्यकरण होगा। पार्कों का सौंदर्यकरण होने से जहां शहर के लोगों को पार्कों में विचरण का आनंद आयेगा वहीं कुल्लू आने वाले सैलानियों को भी यहां घुमने में आनंद की अनुभूति होगी। नगर परिषद की अध्यक्षा विमला महंत के मुताबिक कुल्लू की नगर परिषद ने जिला मुख्यालय के सभी पार्कों को चण्डीगढ की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया है। जिसके चलते अब यह पार्क जल्द ही आकर्षक व सुंदर नजर आएंगे। जो सैलानियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करेंगे।
कुल्लू के पार्कों को विकसित करने के लिए नगर परिषद द्वारा चण्डीगढ से विभिन्न प्रकार के फूल लाये जा रहे हैं और जल्द ही फूलों के पौधों की खेप कुल्लू पहुंचने वाली है। जिसमें खासकर मैरीगोल्ड के फूल कुल्लू के पार्कों में ज्यादातर दिखाई देंगे। उन्होंने बताया कि इन पार्कों को सुंदर और आकर्षक बनाने का कार्य नगर परिषद कुल्लू ने शुरू कर दिया है, साथ में नगर परिषद कुल्लू ने कुल्लू के पार्कों में लगाए जाने वाले फूलों के पौधे का चण्डीगढ में आर्डर भी दे दिया है। लिहाजा, फूलों के पौधों की खेप कुल्लू पहुंचते ही उन्हें रोपने का काम भी आरम्भ किया जाएगा। पार्क को आकर्षक और सुदर बनाने का कार्य नगर परिषद कुल्लू की अध्यक्षा विमला महंत ने शुरू कर दिया है।
शहर में हैं दो दर्जन से ज्यादा पार्क
11 वार्डों में फैली कुल्लू नगर परिषद में दो दर्जन से ज्यादा पार्क हैं। जिनकी अभी तक खस्ता हालत है। पूर्व नगर परिषद के कार्यकाल में यह पार्क पूरी तरह से उपेक्षित रहे। जिसके कारण यह पार्क पूरी तरह से उजडने की कगार पर पहुंच गये हैं लेकिन वर्तमान नगर परिषद अध्यक्षा विमला महंत व उपाध्यक्ष गोपाल महंत ने नगर परिषद का कार्यभार सम्भालते ही इन पार्कों की दशा सुधारने व इनके सौंदर्यकरण के लिये विस्तृत योजना तैयार करते हुये इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। नगर परिषद की अध्यक्षा ने ढालपुर के पार्क से सौंदर्यकरण का कार्य शुरू कर दिया है। जहां पर फूलों की निगरानी व उनकी देखभाल करने के लिए दो माली भी तैनात कर दिए हैं ताकि फूलों की सही ढंग से देखरेख हो और पार्क का सौंदर्यकरण हो सके।
फूलों की नर्सरी भी होगी तैयार
विमला महंत ने बताया कि नगर परिषद कुल्लू के पार्कों को विकसित करने और सुंदर बनाने के लिए नगर परिषद कुल्लू में ही फूलों की नर्सरी भी तैयार करेगी। ताकि इन समय समय पर पार्कों के चारों तरफ फूल लगाये जा सके और पार्कों में आकर लोग फूलों के बीच आराम करने का लुत्फ उठा सकें। हालांकि उन्होंने माना कि फूलों के पौधे की पहली खेप चंडीगढ से आएगी लेकिन उसके बाद लगाए जाने वाले फूल नगर परिषद स्वयं अपनी नर्सरी से उपलब्ध करवाएगी। जिसके लिये उन्होंने नगर परिषद के जेई, कर्मचारियों व मजदूरों को आदेश दिए हैं कि यहां फूलों की नर्सरी तैयार करें। इसके लिए पार्क में पानी उपलब्ध करें और साथ में पार्कों की सफाई की व्यवस्था भी सही रखें। ताकि यहां आने वाले स्थानीय लोगों व सैलानियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे।
खस्ताहाल में हैं पार्क
नगर परिषद की अध्यक्षा विमला महंत का कहना है कि पिछले पांच सालों में नगर परिषद कुल्लू के पार्कों को पूरी तरह से लावारिस छोड दिया था। जो फूल लगे थे वह भी पूरी तरह से सूख गए हैं। जिसके चलते नगर परिषद कुल्लू ने निर्णय लिया है कि इन पार्कों को हरा भरा और सुंदर बनाया जाएगा। ताकि यह पार्क सैलानियों और स्थानीय लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सके। उन्होंने बताया कि पार्कों में तरह-तरह के फूल लगाये जाने के साथ-साथ पार्कों में बैठने की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। ताकि यहां आने वालों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

[@ अजब- गजबः बंद आंखों से केवल सूंघकर देख लेते हैं ये बच्चे]

यह भी पढ़े

Web Title-Nekram will be developed on the lines of the city parks, plant flowers will be brought from Chandigarh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nekram, developed, lines, city, parks, plant, flowers, brought, kullu news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved