• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सोलन में जिला स्तरीय मुस्कान कार्यक्रम शुरू

muskaan program began in Solan district level - Solan News in Hindi

सोलन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने सोमवार को सोलन जिला के कण्डाघाट में जिला स्तरीय मुस्कान कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को चैक, गैस कनैक्शन एवं सिलाई मशीनें भी वितरित कीं। डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में लिंगानुपात में सुधार के लिए से महत्वाकांक्षी मुस्कान कार्यक्रम आरम्भ किया है। उन्होंने सभी विकास खण्डों में कार्यरत अधिकारियों से आग्रह किया कि वे सभी पंचायतों एवं गांवों में महिलाओं को मुस्कान कार्यक्रम के साथ जोड़ें। उन्होंने कहा कि मुस्कान कार्यक्रम के तहत सभी गर्भवती माताओं का पंजीकरण सुनिश्चित बनाया जाएगा ताकि गर्भस्थ शिशु एवं माता के स्वास्थ्य का सतत् अनुश्रवण किया जा सके। प्

रदेश सरकार विभिन्न माध्यमों से यह भी सुनिश्चित बनाएगी कि लड़के एवं लड़की के भेदभाव को समाप्त कर लिंगानुपात में आशातीत वृद्धि की जा सकेडॉ. शांडिल ने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार सोलन जिले में 0-6 वर्ष के आयुवर्ग में लिंगानुपात मात्र 899 रह गया है। शहरी क्षेत्रों में यह अनुपात केवल 855 है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह 907 है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में भी लिंगानुपात की दर चिन्ताजनक है। हिमाचल प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में 0-6 वर्ष के आयुवर्ग में लिंगानुपात मात्र 878 है।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि मुस्कान योजना की सफलता में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष भूमिका निभानी होगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जहां गांवों में गर्भवती माताओं का पंजीकरण सुनिश्चित बनाएंगी, वहीं लोगों को लड़का-लड़की के भेदभाव को समाप्त करने में भी सहायक बनेंगी।

डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर मुस्कान कार्यक्रम के तहत 6 कन्या शिशुओं को सम्मानित भी किया। उन्होंने माता शबरी सशक्तिकरण योजना के तहत 8 लाभार्थियों को, बेटी है अनमोल योजना के तहत 8 लाभार्थियों, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 3 लाभार्थियों, महिला स्वरोजगार योजना के तहत 3 लाभार्थियों, गृह निर्माण अनुदान योजना के तहत 12 लाभार्थियों को चैक इत्यादि प्रदान किए। उन्होंने विभाग की योजना के तहत 43 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें भी वितरित कीं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन नेगी, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर, जिला परिषद सदस्य अमृता कश्यप, बीडीसी कण्डाघाट की अध्यक्ष रीता ठाकुर, ग्राम पंचायत पौधना के प्रधान संजीव, ग्राम पंचायत ममलीग की प्रधान द्रोपती, ग्राम पंचायत मही के प्रधान नन्द किशोर, ग्राम पंचायत नगाली की प्रधान कलावती, ग्राम पंचायत बीशा की प्रधान सीता ठाकुर, ग्राम पंचायत हिन्नर की प्रधान गीता ठाकुर, ग्राम पंचायत बाशा की प्रधान निशा शर्मा, ग्राम पंचायत सतड़ोल की प्रधान सुखदेई, ग्राम पंचायत कालहा की प्रधान नरायणी देवी, ग्राम पंचायत बांजणी के प्रधान प्रेम कश्यप, ग्राम पंचायत सायरी की प्रधान अंजु राठौर, खण्ड कांग्रेस समिति कण्डाघाट के अध्यक्ष अजय वर्मा, बीडीसी सदस्य चन्दन महन्त तथा अजय कुमार, विभिन्न पंचायतों के प्रधान एवं उप प्रधान, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट नीलम दुलटा, सीेडीपीओ शांति बिष्ट तहसील कल्याण अधिकारी जीएस नेगी आदि भी इस अवसर पर मौजूद थे।

यह भी पढ़े :RJ से छेड़खानी, कहा अब इलाहाबाद में काम नहीं करूंगी, DM ने रोका, SEE PIC

यह भी पढ़े :जब ISIS आतंकियों के साथ कमरे में फंस गईं सात लड़कियां...

यह भी पढ़े

Web Title-muskaan program began in Solan district level
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: muskaan program, solan district level, solan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, solan news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved