• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोदी सरकार भ्रष्टाचारियों की प्रॉपर्टी, कैश जब्ती केलिए बदलेगी कानून

modi govt to amend prevention of corruption rules to confiscate properties, cash of corrupts - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सरकार की योजना भ्रष्टाचार निवारक कानून में संशोधन की है ताकि कानून के तहत अपराध के रूप में वर्णित माध्यमों से अर्जित की गयी संपत्ति या धन को जब्त या बरामद किया जा सके।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार निवारक कानून-1988 में संशोधन प्रस्तावित है ताकि कुर्कशुदा संपत्ति को जब्त या उसका प्रबंधन किया जा सके। साथ ही कानून के तहत अपराध के रूप में वर्णित माध्यमों से अर्जित की गयी संपत्ति या धन को जब्त या बरामद किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 और 2015 में क्रमश: कुल 683 और 437 अधिकारियों को विभागीय रूप से दण्डित किया गया।

राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के अनुसार भ्रष्टाचार निवारक कानून के तहत 2014 में 4966 और 2015 में 5250 मामले दर्ज किए गए। इस कारण इनमें 5.7 प्रतिशत की वृद्धि का पता चलता है। मंत्री ने बताया कि 2016 में इस कानून के तहत कुल 696 मामले मुकदमे के दौरान निस्तारित किए गए और 447 में दोषी साबित किया गया। सिंह ने बताया कि 2015 में 722 मामलों को निस्तारित किया गया 434 मामलों में आरोपी दोषी साबित हुए। इसी प्रकार 2014 में 770 मामलों को निस्तारित किया गया और 509 में दोषसिद्धि हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को नोटबंदी के ऎलान के बाद आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय देशभर में कई जगह छापेमारी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में कोहिनूर क्राफ्ट्स ब्रास एक्सपोर्ट हाउस पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। लखनऊ में नीलकंठ स्वीट्स के 8 प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग ने कर-चोरी के सिलसिले में छापा मारा है। गुरूवार को इनकम टैक्स विभाग की टीम ने नोएडा के सेक्टर-51 स्थित एक्सिस बैंक शाखा में छापेमारी की। विभाग को यहां से 20 फर्जी कंपनियों के खाते होने की बात पता चली है।

ANI के अनुसार इन खातों में 60 करोड रूपए से ज्यादा की रकम जमा है। सिलीगुडी में पुलिस ने 2000 रूपए के नोटों में 2.54 लाख रूपए जब्त किए हैं। गुवाहाटी से पुलिस ने पिता-पुत्र के पास से नई करेंसी में 5.58 लाख रूपए जब्त किए हैं। दोनों को गिरफ्तार कर जांच की जा रही है। महाराष्ट्र के ठाणे में पुलिस ने कल्याण के खडकपडा एरिया से 21 लाख रूपए जब्त किए हैं, जिनमें से 16 लाख 2000 और 500 रूपए के नए नोटों में है। कर्नाटक के धारवाड से पुलिस ने 26,20,000 रूपए जिसमें से 23,20,000 रूपए 2000 के नए नोटों में हैं, जब्त किए गए हैं। (आईएएनएस)
टूट गया नोट बदलने का वचन, लोग हैं हैरान और परेशान

यह भी पढ़े

Web Title-modi govt to amend prevention of corruption rules to confiscate properties, cash of corrupts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi govt, amendment, prevention of corruption, rules, confiscate, properties, assets, cash, corrupts, swachh bharat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved