• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अस्पताल में धूल चाट रहे लाखों के कम्प्यूटर, जब से लगे तब से पड़े हैं बंद

Millions of computers gathering dust in the hospital since then have cast off - Bhilwara News in Hindi

भीलवाड़ा। एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को पेपर लैस करने की बात कर रहे है वहीं भीलवाड़ा के महात्मा गांधी चिकित्सालय को पेपर लैस करने के उद्देश्य से लगाए गए कम्प्यूटर धूल चाट रहे हैं। यहां पर डॉक्टर व स्टॉफ की बेरुखी के कारण ये कम्प्यूटर जब से लगे हैं तब से बंद पड़े हैं।
मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर सरकार ने 2012 में आरोग्य ऑनलाईन के तहत हर वार्ड में कम्प्यूटर लगवाया था। जिसमें मरीज की सीआर नम्बर से जानकारी फीड करनी होती थी। उस सीआर नम्बर से चिकित्सक अपने कक्ष में बैठे-बैठे ही मरीज की तकलीफ को समझकर उसका निदान बता सकता था। इसके लिए चिकित्सालय में करीब 54 कम्प्यूटर लाखों रूपए की लागत से लगाए गये थे। कम्प्यूटर तो लग गए लेकिन स्टॉफ की कमी और प्रशिक्षण के बिना यह कम्प्यूटर पिछले कई सालों से धूल चाट रहे हैं। वार्ड इंचार्ज व फिमेल नर्स अफसाना व विद्या ने बताया कि स्टॉफ नहीं होने के कारण कम्प्यूटर में जानकारी अपडेट नहीं कर पाते हैं। वहीं मेल नर्स मुकेश कुम्हार ने बताया कि मैं यहां पर एक साल से कार्य कर रहा हूं तब से कम्प्यूटर को कभी चलते हुए नहीं देखा है।
एमजीएच के पीएमओ डॉ. एसपी आगीवाल कहते है कि कई विभागों में कम्प्यूटर पर कार्य किया जा रहा है, लेकिन सुविधाओं और स्टाफ की कमी से अभी वार्ड में यह कार्य शुरू नही हो पाया है। वहीं टेक्निकल स्पॉट इंजिनियर जयंत पाल कहते है कि राजस्थान सरकार ने ओपीडी रजिस्ट्रेशन,आईपीडी रजिस्ट्रेशन, इंन्कवायरी मैनजमेन्ट, बल्ड बैंक की जानकारी ऑनलाईन करने के लिए आरोग्य ऑनलाईन की शुरूआत की गई। हमने इसके लिए नर्सिंग स्टॉफ को ट्रेनिंग भी दी थी लेकिन वह इस पर कार्य नहीं कर रहे हैं। हमने यहां पर करीब सभी विभागों व वार्डो में 54 कम्प्यूटर लगाए है। जिसमें से अभी दो या तीन कम्प्यूटर ही काम कर रहे हैं। जयंत पाल का कहना है कि कहते हैं कि अगर इन कम्प्यूट पर काम होने लगे तो मरीजों को काफी सुविधाएं मिल सकती है और यह अस्पताल काफी बेहतर हो सकता है।

[# राजस्थान में जन्मा मेंढक जैसा बच्चा]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Millions of computers gathering dust in the hospital since then have cast off
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: millions of computers, gathering dust, in the hospital, since then have cast off, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bhilwara news, bhilwara news in hindi, real time bhilwara city news, real time news, bhilwara news khas khabar, bhilwara news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved