• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली में लंगूर बनकर बंदर भगा रहे हैं नौजवान

news men disguised as langurs to scare away monkeys around parliament - India News in Hindi

नई दिल्ली। बंदरों को भगाने के लिए लंगूर लाने की बात तो सभी ने सुनी होगी, लेकिन लंगूरों की कमी के चलते इनकी जगह इनसानों की तैनाती की जा रही है। खुद केंद्र सरकार ने राज्यसभा में बताया कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने 40 ऎसे युवकों को नियुक्त किया है, जो लंगूर की वेशभूषा में रहते हैं, जिससे उन्हें देखते ही बंदर भाग जाएं।
प्रशासन को यह तरीका शायद इसलिए अपनाना प़डा, क्योंकि नई दिल्ली इलाके के ज्यादातर हिस्से में बंदर मौजूद हैं। शास्त्री भवन, उद्योग भवन और निर्माण भवन के सरकारी और मंत्रियों के दफ्तरों में इनसे बचने के लिए खिडकियों पर लोहे की मजबूत जालियां लगाई गई हैं। फिर भी बंदर इतनी उछल कूद मचाते हैं कि एसी और कूलर अक्सर टूटते रहते हैं।
सरकार ने बताया कि संसद भवन परिसर में और आसपास बंदरों और कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने आज राज्यसभा को बताया कि कुत्तों को पकडने वालों का दल उन आवारा कुत्तों को पकडने के लिए सप्ताह में दो बार संसद भवन और इसके आसपास के क्षेत्रों में जाता है जिन कुत्तों का टीकाकरण और वन्ध्याकरण नहीं किया गया है।
लंगूर की तरह बंदरों को भगाने का काम करने वाले प्रमोद ने बताया कि इस काम के लिए उन्हें 7500 रूपये दिए जाते हैं, जबकि सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ड्यूटी लगाई जाती है। सबसे पहले बंदरों की संख्या और उनके खतरनाक होने का अंदाजा लगाया जाता है।

यह भी पढ़े

Web Title-news men disguised as langurs to scare away monkeys around parliament
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: men, disguised, monkeys, parliament
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved