• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

12 देशों में कुल्लू के युवाओं की रिश्तेदारी, 50 युवक-युवतियों ने रचाई विदेशियों से शादी

Kullu kinship of youth in 12 countries, 50 young women married to foreigners the Leela - Kullu News in Hindi

कुल्लू(धर्मचंद यादव)। भले ही केंद्र सरकार दूसरे देशों के साथ में मैत्रीपूर्ण संबंध बनाने की दिशा में ठोस प्रयास कर रही है लेकिन इस मामले में हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी के युवा भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। हालांकि भारत का चीन और पाकिस्तान को छोडकर सभी देशों से में मैत्रीपूर्ण संबंध रहा है। विदेशों ने भी भारत के साथ मित्रता को बखूबी निभाया है। लेकिन अब तो विदेशियों की यह मित्रता रिश्तेदारी में बदलने लगी है। क्योंकि विदेशियों ने भारत में अपनी रिश्तेदारी कायम की है वहीं हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के युवाओं ने भी इस ओर कदम आगे बढाया है। उल्लेखनीय है कि कुल्लू जिला के लगभग 50 युवक युवतियों ने करीब अढाई दशक में विदेशियों से कायम दोस्ती को रिश्तेदारी में बदल दिया है। 12 देशों की युवतियों और 11 देशों के युवाओं ने कुल्लू आकर अपने जीवन साथी ढूंढ लिये हैं और भारतीय संस्कृति, रीति-रिवाजानुसार परिणय सूत्र में बंधे। जिसमें 24 कुल्लवी युवकों ने विदेशी युवतियों और 26 कुल्लवी युवतियों ने विदेशी युवकों के साथ जीवन भर साथ निभाने के लिए सात फेरे लिए हैं। जिसके चलते अब तक 50 कुल्लवी युवक-यवतियों ने सात समंदर पार अपने रिश्ते की डोर ही नहीं पहुंचाई बल्कि शांति और अमन का संदेश भी फैलाया है, उनके ये रिश्ते आज भी कायम हैं।
घुमने आये और यहीं के होकर रह गए
हालांकि वह यहां पर सैसपाटा करने के मकसद से आये थे लेकिन देवी-देवताओं की यह धरती जिसे पंसद आती गई, वे यहीं के होकर रह गए और यहां के युवक-युवतियों से शादी रचा डाली। ब्रिटिश निवासी किसान क्रिटोफर ओल्ड मैडो 7 जून 1951 में पहली बार भारत आया और कुल्लू के हलाण निवासी शांतिदेवी से विवाह रचाया और यहीं के होकर रहे गए। यूएसए निवासी तेंजिनचुकी 22 जून 1957 में भारत आई और जगतसूत्र के युवक कृष्णराज से शादी रचाई और यहीं बसेरा किया। डच टूरिस्ट गाईडजोहनश 7 अप्रैल को भारत भ्रमण पर आया। उसने दलींगचा की विमला देवी से शादी कर ली। 7 मार्च 1992 को ब्रिटिश व्यवायी जेस का दिल बंजार घाटी की रामेशवरी देवी पर आया और उसे शादी रचाई। हेंसटेड लिसी डेनिस महिला बागबान 12 अगस्त 1996 को भारत आई और नगर निवासी हरिंद्र सिंह से शादी की। कृष्टोकर सटेफेन ब्रिटिश किसान 21 जून 1996 को पहली बार भारत आया और खोखण की जमोट निवासी सावित्री देवी से विवाह रचाया। इन दिनों यह दोना जमोट में दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं। स्विस में बस चालक रहा जोर्न ऐहलोम 14 दिसम्बर 1996 को भारत आया और ओमा देवी के शादीकर मनाली में बस गया। आयूवदोस खनिजा नोरवे निवासी मोटरसाइकल मैकेनिक 25 मई 1957 को भारत आया और कुल्लू के पतलीकूहल में नीरू के साथ घर बसाने के बाद शमशी में जीवन बिताने लगे। मणिकर्ण के बलाधी गांव की युवती द्रोपदी सोनी ने ऑस्टेलिया निवासी इंजन मैकेनिक फिमवेरगर रॉवट से शादी रचाई। ब्रिटिश भवन निर्माता ग्रहामबुल एज 7 अप्रैल 1955 को भारत आया और वशिष्ठ की दिलवरू को दिल दे बैठा।
विदेशी महिलाओं को भाये कुल्लू के युवा
क्राओलाइन एन ब्रिटिश अध्यापिका 26 जूलाई 1993 को भारत आई और इन सुंदर वादियों में वह अपना दिल खो बैठी व कोयलू राम से विवाह रचाया। रोजालवा लूसी ओली इटालियन 16 अक्तूबर 1956 को भारत आई और वशिष्ठ में केपी सूधाकरण से शादी रचाकर यहीं बस गई। अदरियान क्रिटेन मेरी ब्रिटिश अध्यापिका 7 जून 1954 को यहां आई और लाहौल-स्पीति निवासी नरवंग राम ठाकुर से शादी रचाकर अलेड्ड में जीवन व्यतीत करने लगे हैं। वेनिटिश सराह एलीजावेत कनाडियन महिला अध्यापिका 2 अक्तूबर 1997 में पहली बार भारत आई और उमेशदास से शादी रचाकर वशिष्ठ में जीवन व्यतीत करने लगे। 21 जनवरी 1995 को जेनेफरमारि, ब्रिटिश महिला भारत आई और शेर राम से शादी रचाई। वेराड गिलवर्ट फ्रांस से 26 फरवरी 1994 को भारत आकर नगर की हीरादेवी के साथ यहीं बस गया। विलमैंट फ्रांसिसी, ऑस्ट्रलिया मूल मार्टेन, मारिया रोजा इटालियन आदि अनेकों विदेशियों ने कुल्लू के युवक युवतियों से शादी रचाकर विदेशी मित्रता को रिश्तों में बदल दिया है।
इन देशों से बंधी रिश्ते की डोर
कुल्लू के युवक-युवतियों ने विदेशियों से रचाई शादी में कनाडा की महिलाओं ने कुल्लू के चार युवाओं से यहां शादी रचाई। इनके अलावा फ्रासए कोरिया, इटली, युएसए, डेनमार्क, बैल्जियम तथा स्विस की महिलाओं ने एक-एक युवाओं से रिश्ते की डोर बांधी। इसके अलावा ब्रिटिश, रशियन, जापान व ईजराईल की महिलाओं ने भी आठ युवाओं के साथ शादी रचाकर नई मिसाल कायम की है।

[# यहां पति-पत्नी 5 दिनों के लिए बन जाते हैं एक दूसरे से अंजान, जानिए क्यों ]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Kullu kinship of youth in 12 countries, 50 young women married to foreigners the Leela
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kinship, youth, countries, young, women, married, foreigners, leela, kullu news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved