• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकारी स्कूल के बच्चों का आईक्यू कमजोर

IQ weak public school children - Fatehabad News in Hindi

फतेहाबाद। प्रदेश मे शिक्षा की व्यवस्था को सुधारने के लिए अब शिक्षा विभाग की ओर से अधिकारियों को अलग अलग स्कूलो में जाकर बच्चो के आईक्यू लेवल का टेस्ट लेंगे। उसकी के आधार पर बच्चो को पढाने वाले टीचर के काम का आकंलन किया जाएगा।

आज इसी की तर्ज पर ओड क्लासो यानि पहली, तीसरी, पांचवी, सातंवी, नौंवी और ग्यारहंवी कक्षा के बच्चो का टेस्ट लिया गया। फतेहाबाद के कन्या प्राईमरी और राजकीय माध्यमिक विद्यालय के बच्चो का टेस्ट आज बीईओ कुलदीप सिहाग ने लिया। जिसमे बच्चों को बकायदा एक सामान्य ज्ञान का पेपर दिया गया। इस दौरान ज्यादातर बच्चे सामान्य ज्ञान मे पिछड़ते हुए नजर आए। कुछे बच्चे स्पेलिंग की गलतियां कर रहे थे तो कुछेक बच्चे चित्रों मे महिला और पुरूष तक ही पहचान नही कर पा रहे थे। इस पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से अध्यापकों को चेतावनी भी दी गई। शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा मे सुधार लाने की कवायद को लेकर आज आयोजित की गई पहले चरण की आईक्यू परीक्षा मे सरकारी स्कूलों के बच्चो का ज्ञान फिसड्डी दिखाई दिया।इस बारे मे जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के बीईओ कुलदीप सिहाग ने कहा कि विभाग की ओर से शिक्षा स्तर के सुधार को लेकर उच्च अधिकारियों के द्वारा जिला स्तर पर जाकर सरकारी स्कूलो के बच्चों का शैक्षणिक स्तर जांचा जा रहा है। फतेहाबाद ब्लॉक के सरकारी स्कूलों को लेकर उनकी ड्यूटी लगाई गई है। आज उनके द्वारा बच्चो का टेस्ट लिया गया है, उसके बाद तीन माह बाद फिर से इस तरह के टेस्ट लिए जाएगे। अगर तीन माह बाद भी बच्चो के शैक्षणिक स्तर मे किसी प्रकार का सुधार नही आता है तो स्कूल के अध्यापक पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

[@ अमेरिका के 911 की तर्ज पर बना डायल 100 कैसे काम करेगा...जानिए इसकी टेक्नोलॉजी]

यह भी पढ़े

Web Title-IQ weak public school children
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iq weak public school children, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, fatehabad news, fatehabad news in hindi, real time fatehabad city news, real time news, fatehabad news khas khabar, fatehabad news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved