• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

भारत की चीन को दो टूक,मसूद की करतूतें दस्तावेजों में,सबूत का जिम्मा नहीं

बीजिंग। जैश-ए-मोहम्मद के सरगना और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर के खिलाफ पुख्ता सबूत की चीन की मांग पर भारत ने दो टूक कहा है कि उसके करतूत अच्छी तरह दस्तावेजों में लिपिबद्ध हैं और सबूत की जिम्मेदारी भारत पर नहीं है।

यूएन में आतंकी मसूद अजहर पर बैन का समर्थन के लिए चीन की तरफ से पुख्ता सबूत की मांग पर प्रतिक्रिया में विदेश सचिव एस जयशंकर ने ये बातें कहीं हैं। एस जयशंकर ने बुधवार को चीन के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की और रणनीतिक बातचीत की सह-अध्यक्षता की। बाद में मीडिया को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि प्रमुख मुद्दों पर भारत की चिंताओं और प्राथमिकताओं को व्यक्त करने के लिहाज से बातचीत उपयोगी रही।

मसूद अजहर पर यूएन में बैन लगाने के अमेरिकी प्रस्ताव की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, मसूद अजहर पर यूएन की 1267 कमिटी के प्रतिबंध के मुद्दे पर हमनें एक बार फिर से स्पष्ट किया कि प्रस्ताव (अमेरिकी) तार्किक था और उसे सिर्फ अकेले भारत ही नहीं दूसरे देशों का भी समर्थन था। दरअसल जैश सरगना पर बैन के लिए इस साल लाए गए अमेरिकी प्रस्ताव को ब्रिटेन और फ्रांस ने भी समर्थन दिया था।

बैन के लिए चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से पुख्ता सबूत की मांग पर जयशंकर ने कहा,अजहर के मामले में खुद उसके संगठन जैश-ए-मुहम्मद पर 1267 कमिटी के तहत प्रतिबंध लगा हुआ है। इसलिए सबूत को 1267 कमिटी की इस कार्रवाई में ही है। इस मामले में उसने (मसूद अजहर ने) क्या-क्या किया है, उसके सबूत अच्छी तरह दस्तावेजों में लिपिबद्ध हैं। विदेश सचिव ने कहा,इस बार के प्रस्ताव को हम नहीं लाए। सबूत का बोझ भारत के ऊपर नहीं है।

[# दिल ही तो है! जब आ गया किन्नर पर तो परी...?]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-india tells china, terror aacts of masood azahar documented, not responsible for evidences
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, china, strategic talks, terror acts, masood azahar, documentation, jaishankar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved