• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा पर जोरः राम लाल

In Chhatisgarh, emphasis will be given on business studies in schools, says Ramlal Thakur - Bilaspur News in Hindi

बिलासपुर। प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा के जरिए अब स्कूली बच्चों को कुशल बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। राज्य योजना विकास एवं 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष रामलाल ठाकुर ने रावमापा कोठीपुरा में 10.36 लाख रुपये की लागत से निर्मित की गई व्यावसायिक शिक्षा प्रयोगशाला का शुभारम्भ करने के उपरान्त यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शत प्रतिशत साक्षरता दर हासिल करने व स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ व्यावसायिक शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि बच्चे अपनी इच्छा के मुताबिक व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर जीवन में अपना भविष्य उज्ज्वल कर सके। वे व्यावसायिक शिक्षा प्रयोगशाला का शुभारम्भ करने के उपरान्त स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर उपस्थित बच्चों, अध्यापकों तथा अभिभावकों को सम्बोधित कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि सभी बच्चों विशेषकर गरीब, असहाय, प्रवासी तथा कमजोर वर्ग के लोगों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करना है, जिसके लिए प्रयास जारी है, तभी पूर्ण साक्षरता दर हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए बेरोजगारों को प्रशिक्षित किया जा रहा है और वर्तमान सरकार के निर्णय के अनुसार प्रदेश के कुछ स्कूलों में भी बच्चों को व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने का कार्य शुरू किया है और आने वाले समय में चरणबद्ध तरीके से सभी स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा दी जाएगी । उन्होंने कहा कि प्रदेश को शिक्षा हब बनाने के उददेश्य से शैक्षणिक संस्थानों में सभी प्रकार मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्कूल के मैदान की मुरम्मत के साथ-साथ मैदान के किनारों से पानी की निकासी का कार्य करवाया जाएगा। क्षेत्रीय समस्याओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कोठीपुरा गांव की अधूरी सम्पर्क सड़क का निर्माण शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। नोवा में दो दिन के अन्दर हैण्डपम्प स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक करोड़ 97 लाख रुपये की राशि खर्च कर कल्लर, छड़ोल तथा मैथी पंचायत क्षेत्र के सभी परिवारों तथा योजना से छूटे हुए गांवों को समुचित पेयजल योजना उपलब्ध करवाने के लिए उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य जारी है जबकि परोही-नोवा जामली तथा आसपास के क्षेत्रों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड़ चार लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि खुई- मैथी गांवों के लिए पेयजल पर 6 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं तथा चलैली, परोही व आसपास के गावों में पेयजल की समस्या को देखते हुए उठाऊ पेयजल योजना परोही के संवर्धन कार्य पर 39.58 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। स्कूल प्रधानाचार्य डा0 शोभा गर्ग ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके उपरान्त दोपहर बाद मुख्य अतिथि ने कल्लर गांव में जन शिकायत निवारण कार्यक्रम के तहत लोगों की बिजली, सड़क तथा पेयजल से सम्बन्धित समस्याएं सुनीं तथा अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया।

यह भी पढ़े :मरने से पहले बेटी ने सुनाया ससुराल में खुद को जिंदा जलाने का सच...

यह भी पढ़े :500 व 1000 के नोट बंद: आम आदमी को कितना नुकसान, कितना फायदा

यह भी पढ़े

Web Title-In Chhatisgarh, emphasis will be given on business studies in schools, says Ramlal Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: emphasis will be given on business studies, school education, enabling students, ramlal thakur, chhatisgarh news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bilaspur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved